फसल के रेट के हिसाब से दिया जाए मुआवजा : हुड्डा

Edited By Isha, Updated: 08 Mar, 2020 08:33 AM

compensation should be given according to the crop rate hooda

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसली नुक्सान पर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने हरियाणा सरकार से जल्द स्पैशल गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे.......

चंडीगढ़ : पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसली नुक्सान पर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने हरियाणा सरकार से जल्द स्पैशल गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे की मांग की है। हुड्डा ने कहा कि तमाम जिलों, हरेक गांव, हर फसल, हर खेत के इंच-इंच की गिरदावरी होनी चाहिए। किसानों को उचित मुआवजा मिलना चाहिए। मुआवजे की राशि उन किसानों को भी मिलनी चाहिए जिन्होंने फसलों का बीमा नहीं करवाया है। किसानों को ऐसी हालत से उबारने के लिए सरकार को फौरन आगे आना चाहिए।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को एकड़ नहीं, बल्कि फसल के रेट के हिसाब से मुआवजा देना चाहिए, क्योंकि किसानों की तैयार फसल खराब हुई है। किसान अपनी तरफ से तमाम लागत लगा चुका था। उसे उम्मीद थी कि इस बार अच्छी फसल होगी और उसे कुछ मुनाफा हाथ लगेगा। अब लागत पूरी करवाना और किसानों को अगली फसल की तैयारी के लिए थोड़ा मुनाफा देना, सरकार की जिम्मेदारी है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बीजेपी सरकार के दौरान कई बार कुदरत की मार से किसानों को नुक्सान हुआ है, लेकिन हर बार किसानों को मुआवजा देने में कोताही बरती गई।

प्रति एकड़ मुआवजा की राशि भी कम दी गई, सभी किसानों को पूरे खराबे का मुआवजा भी नहीं दिया गया। बहुत सारे किसानों ने हमें शिकायत की है कि मुआवजे के नाम पर सिर्फ कागजी कार्रवाई होती है, मदद नहीं दी जाती। कई बार पट्टे पर जमीन लेकर खेती करने वाले काश्तकारों को मुआवजा नहीं दिया जाता। सरकार सुनिश्चित करें कि इस बार इस तरह की कोई शिकायत किसानों को न हो। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अचानक बिगड़े मौसम की मार हरियाणा के हर हिस्से के किसानों पर पड़ी है। खासतौर गेहूं, सरसों, मेथी और चने की खड़ी फसल बर्बाद हो गई है। सब्जी उगाने वाले किसानों ने भी भारी नुकसान झेला है। किसान अब सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं। इसलिए सरकार को बिना देरी किए किसान के खेतों में पहुंचना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!