अब रेलवे स्टेशन के विकास में आम आदमी दे सकता है आइडिया !

Edited By Isha, Updated: 08 Feb, 2020 11:59 AM

common man can give idea in development of railway station

आपके शहर का स्टेशन कैसा हो, वहां सफाई किस तरह की हो। पार्किंग व्यवस्था किस स्थान पर हो, स्टेशन की आमदनी कैसे हो सकती है। इन सबके लिए आपके मन कोई डिजाइन आ रहा है तो इसे तैयार......

गुडग़ांव (ब्यूरो) : आपके शहर का स्टेशन कैसा हो, वहां सफाई किस तरह की हो। पार्किंग व्यवस्था किस स्थान पर हो, स्टेशन की आमदनी कैसे हो सकती है। इन सबके लिए आपके मन कोई डिजाइन आ रहा है तो इसे तैयार कर भारत सरकार को भेज सकते हैं। डिजाइन पसंद आई तो ठीक उसी तरह या कुछ आवश्यक बदलाव के साथ रेलवे उसे स्वीकार करेगा। स्टेशनों के रीडेवलपमेंट के लिए पहली बार इंडियन रेलवे ने इस तरह का इंटरनेशनल कांप्टीशन शुरू किया है। इसे सृजन नाम दिया गया है।

इसमें हरियाणा के भी कई स्टेशन शामिल हैं। रेल बजट में भी ज्यादातर इन्हीं स्टेशनों के रीडेवलपमेंट की घोषणा की गई है। दरअसल, इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन स्टेशनों के डिजाइन के लिए 26 मार्च तक आइडिया मांगा है। इन्हीं में से 600 स्टेशनों के रीडेवलपमेंट की घोषणा इस साल के रेल बजट में की गई है। इसमें साईबर सिटी का स्टेशन भी भी शामिल है।

सुझाव पसंद नहीं आया तो रेलवे करेगी बदलाव
स्टेशनों के रीडेवलपमेंट के लिए पीपीपी से कोई डेवलपर मिल गया तो ठीक नहीं तो रेलवे खुद रीडेवलपमेंट करेगी। ऐसा पहली बार है जब आर्कीटेक्ट, इंजीनियर के साथ ही आम आदमी से डिजाइन के लिए सुझाव मांगे गए हैं। इसके पीछे रेलवे का तर्क है कि हर व्यक्ति को उसके शहर के स्टेशन के बारे में ज्यादा जानकारी रहती है। लिहाजा उसको भी अच्छे आइडिया सूझते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!