हरियाणा में जल्द खुलेंगे कॉलेज-यूनिवर्सिटी, शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइंस

Edited By Manisha rana, Updated: 24 Sep, 2020 10:26 AM

college university open in haryana education department guidelines

कोरोना काल में स्कूलों के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने विवि और कॉलेजों को खोलने का मन बना लिया है। इसके लिए शिक्षकों से रायशुमारी मांगी है ...

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : कोरोना काल में स्कूलों के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने विवि और कॉलेजों को खोलने का मन बना लिया है। इसके लिए शिक्षकों से रायशुमारी मांगी है कि कॉलेज व विवि को खोलने के लिए किस तरह का पैटर्न प्रयोग किया जाए। हरियाणा शिक्षा विभाग की तरफ से यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में रेगुलर क्लास के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं। कोरोना के खतरे के बीच कुछ सावधानियों के साथ अब जल्द छात्र कॉलेज जा पाएंगे। यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को 25 सितंबर तक अपनी तैयारियों का ब्यौरा देना होगा। वहीं, 26 सितंबर से हरियाणा में कॉलेज और यूनिवर्सिटी का ट्रायल शुरू होगा, इसके बाद छात्र कॉलेज और यूनिवर्सिटी जा पाएंगे। इसके लिए 25 सितंबर तक सभी विवि के रजिस्ट्रर, कॉलेजों के प्रिंसीपल व निजी विवि से भी रायशुमारी मांगी गई है। इसी के आधार पर अब आगामी शेड्यूल तैयार किया जाएगा। ऐसे में 26 सितंबर को सुझाव के मुताबिक ट्रायल भी करवाया जा सकता है।

यह होगा पूरा शेड्यूल-

अलग- अलग शंकाय के छात्रों के लिए अलग दिन और समय तय किया गया है-

BA फर्स्ट फस्ट ईयर- सोमवार और मंगलवार को 9:00 बजे से 12:00 बजे तक क्लास लगेंगी। 
BA सेकंड ईयर- बुधवार और वीरवार 9:00 से 12:00 बजे तक।
Com और BSc फर्स्ट ईयर- सोमवार और मंगलवार को 12:30 बजे से लेकर 3:30 बजे तक क्लास होंगी।
Com सेकंड ईयर और BSc सेकंड ईयर बुधवार और वीरवार 12:30 से 3:30 बजे तक।
BA थर्ड ईयर और PG फर्स्ट ईयर शुक्रवार और शनिवार 9:00 से 12:00 बजे तक।
Com थर्ड ईयर, बीएससी थर्ड ईयर पीजी सेकेंड ईयर शुक्रवार और शनिवार 12:30 बजे से 3:30 बजे तक क्लास लगेगी। 

इसके साथ ही हरियाणा के कॉलेजों में नए सत्र में दाखिला लेने की आखिरी तारीख 24 सितंबर कर दी गई है। हरियाणा हायर एजुकेशन की वेबसाइट न चलने की वजह से विभाग ने दाखिले की तारीख को 2 दिन बढ़ा दिया था। इससे पहले अंतिम तिथि 22 सितंबर थी लेकिन अब 24 सितंबर तक ऑनलाइन दाखिले किए जा सकते हैं। इस आदेश के बाद प्रदेश के किसी भी सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पहली मेरिट लिस्ट 1 अक्टूबर को जारी होगी और चयनित विद्यार्थी 5 अक्टूबर तक अपनी फीस जमा करवा सकेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट 8 अक्टूबर तक जारी होगी। छात्र 12 सितंबर तक फीस जमा करवा सकेंगे।

फिलहाल उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने अपनी ओर से एक शेड्यूल बनाकर सभी विवि व कॉलेजों के मुखियाओं को भेजा है कि यदि सप्ताह में दो कक्षा को सिर्फ दो ही दिन लगाया जाए तो इसका किस तरह का असर रहेगा। चूंकि विवि व कॉलेजों में स्टूडेंट्स को सिर्फ सवालों के समाधान के लिए ही बुलाया जाएगा। जबकि पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से ही चलती रहेगी। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी तमाम गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!