भूतपूर्व सैनिकों के लिए खट्टर ने कई स्कीमों का किया एेलान

Edited By Updated: 27 Jan, 2017 09:01 AM

cm khattar soldiers have announced scheme

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भूतपूर्व सैनिकों, सेवारत सैनिकों तथा अद्र्धसैनिक बलों के बच्चों के लिए संघ लोकसेवा आयोग तथा प्रांतीय सिविल सेवा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने की योजना शुरू...

चंडीगढ़:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भूतपूर्व सैनिकों, सेवारत सैनिकों तथा अद्र्धसैनिक बलों के बच्चों के लिए संघ लोकसेवा आयोग तथा प्रांतीय सिविल सेवा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने की योजना शुरू करने का एेलान किया है। खट्टर ने पंचकूला में भारी बारिश के दौरान 68वें गणतत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बताया। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में इसके लिए तीन करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने ऐसी 73 स्कीमों की पहचान की है जिनके तहत विभिन्न लाभार्थियो को मिलने वाली वित्तीय सहायता 31 मार्च तक आधार पेमेंट ब्रिज से अदा की दी जाएगी। व्यापारियों की सुविधा के लिए ई-पेमैंट, ई-रिटर्न फाइलिंग तथा ई-रिफंड पद्धति अपनाई गई है। ई-स्टाम्प प्रणाली लागू होने से राजस्व में वृद्धि हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-शासन प्रणाली के बेहतर इस्तेमाल के लिए हरियाणा को कई पुरस्कार मिल चुके हैं। ड्रोन से भूमि रिकार्ड का प्रबन्धन करने की प्रणाली को भारत सरकार से पहली बार ई-गवर्नेस पुरस्कार मिला है। हर खेत को पानी पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि जल संरक्षण की दिशा में कार्य हो रहा है तथा उपलब्ध पानी का समान बंटवारा भी कर रहे हैं। वर्षा के दौरान यमुना नदी के पानी का अधिकतम उपयोग करने के लिए डब्ल्यू.जे.सी. केरियर सिस्टम तथा जेएलएन सिस्टम की क्षमता बढ़ाने की परियोजना को मंजूरी दी गई है। यह परियोजना 2 वर्षों में पूरी कर ली जाएगी। 

खट्टर ने कहा कि हमारा संकल्प सभी ग्रामीण, घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने का है। प्रदेश के 172 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति करनी शुरू कर दी है। पंचकूला जिले के सभी गांवों में रात दिन बिजली की आपूर्ति की जा रही है। इस अवसर पर हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में प्रशिक्षाधीन 380 महिला कांस्टेबलों ने पीटी की शानदार प्रस्तुति दी। मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस अकादमी में प्रशिक्षणाधीन कांस्टेबल कल्याण के लिए 5 लाख रुपए का अनुदान देने तथा महिला रंगरूटों को पांच दिन का अवकाश देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने भारत को आजाद कराने में अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले महान शहीदों तथा सेनानियों को नमन करते हुये कहा कि शहीदों का कर्ज तो नहीं उतारा जा सकता लेकिन हम उनके सपनों को पूरा कर सकते हैं। हमें लोकतंत्र और गणतंत्र रूपी अमूल्य उपहार मिले हैं जिनकी रक्षा सभी को करनी है। उन्होंने पंचकूला के एक मात्र स्वतंत्रता सेनानी देसराज परदेसी को विशेष रूप से सम्मानित किया और उनकी कुशलक्षेम पूछी गई। स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं, वीर वीरांगनाओं को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!