फरीदाबाद में लगेगा बायो मिथेनिशन प्लांट, मिड-डे मील और पार्कों के लिए किया जाएगा इस्तेमाल

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 24 Apr, 2018 12:00 PM

bio methanation plant in faridabad

हरियाणा के फरीदाबाद को स्वच्छ और स्मार्ट बनाने के लिए फरीदाबाद में बायो मिथेनिशन प्लांट लगाने के लिए हरियाणा सरकार और इंडियन ऑयल के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। इस प्लांट के लगने से जैविक कूड़े से गैस और खाद बनाई ....

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के फरीदाबाद को स्वच्छ और स्मार्ट बनाने के लिए फरीदाबाद में बायो मिथेनिशन प्लांट लगाने के लिए हरियाणा सरकार और इंडियन ऑयल के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। इस प्लांट के लगने से जैविक कूड़े से गैस और खाद बनाई जाएगी। जिसका इस्तेमाल मिड-डे मील और पार्कों के लिए किया जाएगा।

यह जानकारी पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने आज इंडियन ऑयल रिसर्च एवं डिवैल्पमेंट सेंटर में बायो मिथेनिशन प्लांट के लिए एम.ओ.यू. साइन करने के दौरान दी। इंडियन ऑयल, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम फरीदाबाद, इकोग्रीन और एस्कॉन कम्पनी द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इंडियन ऑयल की तरफ से सी.एस.आर. फंड से 3 करोड़ की लागत से यह प्लांट लगाया जाएगा जो मार्च 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

प्लांट को 3 साल तक चलाने के बाद सही स्थिति में नगर निगम फरीदाबाद को सौंप दिया जाएगा। इस बायो मिथेनिशन प्लांट से हर रोज करीब 18 सिलेंडर गैस बनेगी जिसे फरीदाबाद के 60 हजार स्कूली बच्चों के लिए मिड-डे मील बनाने वाली एस्कॉन कम्पनी को मुफ्त सप्लाई किया जाएगा। इसके साथ ही इस प्लांट में रोजाना 5 टन जैविक कूड़े से साढ़े 3 से 4 टन कम्पोस्ट खाद भी तैयार होगी जिसे पार्कों में इस्तेमाल किया जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!