बरोदा विधानसभा उपचुनाव : हरियाणवी अंदाज में किस्सों व चुटकलों के जरिए हो रहे सियासी वार

Edited By Manisha rana, Updated: 25 Oct, 2020 08:05 AM

baroda assembly by election political warfare

हरियाणा में बरोदा उप-चुनाव को लेकर मतदान का दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है,वैसे-वैसे विभिन्न दलों के उम्मीदवारों के साथ-साथ बड़े नेताओं के बीच वाकयुद्ध तेज होने के अलावा शह-मात का खेल भी चरम पर पहुंचता दिख रहा है...

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : हरियाणा में बरोदा उप-चुनाव को लेकर मतदान का दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है,वैसे-वैसे विभिन्न दलों के उम्मीदवारों के साथ-साथ बड़े नेताओं के बीच वाकयुद्ध तेज होने के अलावा शह-मात का खेल भी चरम पर पहुंचता दिख रहा है। इस चुनाव में नेता ठेठ हरियाणवी भाषा में मखौल के साथ ही चुटकलों के जरिए एक-दूसरे पर तंज कसते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी वार-पलटवार का सिलसिला तेज हो गया है। रोचक पहलू यह है कि बरोदा की सियासी पिच पर स्वयं बल्लेबाज (उम्मीदवार) की बजाय उनके नेता ही पूरी फिल्डिंग संभाले हुए हैं।  तमाम सियासी दलों के बड़े चेहरे किस्से-कहानियों के साथ-साथ अतीत के चुनावी पन्नों को भी खंगाल रहे हैं,जिससे यह उप-चुनाव काफी रोचक बन गया है।

गीतों के जरिए हो रहा प्रचार
वहीं बरोदा उप-चुनाव में गीतों के जरिए भी प्रचार चरम पर है। उम्मीदवारों के पक्ष में सभी सियासी दलों की ओर से विशेष गीत तैयार करवाए गए हैं। पार्टी की विचारधारा से संबंधित गीत तैयार कराने के साथ-साथ ज्वलंत मुद्दों पर आधारित गीतों की भी भरमार है। विशेष बात यह है कि कृषि कानून को लेकर इन दिनों हरियाणा में हल्ला मचा है। इसके सकारात्मक पहलू पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की ओर से लिखा गया ‘या मंडी न्यू-ए चालेगी, एम.एस.पी. न्यू-ए. आवेगा, सूण ल्यो तुम कांग्रेस आल्यो, कितना भी तुम जोर लगा ल्यो, थारी झूठ नहीं बिकने देंगे’ भी इन दिनों प्रचार का हिस्सा है और सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है।

वार-पलटवार का सिलसिला हो रहा तेज
चुनाव के नजदीक आते-आते अब नेताओं की वाणी फिसलने लगी है तो एक-दूसरे पर तंज कसने का सिलसिला भी तेज हो गया है। तमाम दलों के बड़े नेता हरियाणवी कहावतों,किस्सों से जहां विरोधियों पर निशाना साध रहे हैं,वहीं मतदाताओं का ध्यान भी खींच रहे हैं। 2 दिन पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कुलदीप शर्मा ने भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ को कन्या राशि की संज्ञा देते हुए कहा कि ‘समान विकास, सबका विकास का नारा देने वाली भाजपा बताए बरोदा क्या पिछले वर्षों से पाकिस्तान में है,जिसका विकास नहीं किया और अब विकास की बात कर रहे हैं।’ वहीं उनके द्वारा भाजपा के एक नेता को लेकर गौत्र विशेष पर की गई टिप्पणी पर काफी बवाल मच गया और बाद में शर्मा को अपने शब्द वापिस लेने पड़े। 

उधर भाजपा नेता रामबिलास शर्मा की ओर से जींद की तरह बरोदा में भी कांटा निकाले जाने और पार्टी में गुटबाजी की बात पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा कि ‘कोई कांटा नहीं, लोग ऐसे ही बातें करते हैं। कार्यकत्र्ताओं में बेहद उत्साह है और कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है।’ शर्मा व शैलजा के बीच यह सिलसिला आगे भी जारी रहा। कुछ रोज पहले कुमारी शैलजा ने प्रचार दौरान कहा कि ‘बरोदा में फूल खिलना तो दूर, यहां कली भी नहीं खिलेगी।’ इस पर रामबिलास शर्मा ने कहा कि ‘कुमारी शैलजा हमारी बहन हैं, वह बेचारी दु:ख में ऐसा बोल रही हैं। यहां जरूर कमल खिलेगा।

उम्मीदवार का ऐलान होने से पूर्व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने स्वयं के सामने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को चुनाव में उतरने की चुनौती दी थी तो मुख्यमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि दो-दो जगह विधायक बनने का क्या औचित्य है। इससे पहले हमने इनके एक बड़े नेता की जींद में रड़क निकाल दी थी और अब हमारा साधारण कार्यकत्र्ता भी इनको बरोदा से धूल चटा देगा। वहीं मुख्यमंत्री की ओर से एक विधायक से कोई फर्क नहीं पडऩे के बयान पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि भाजपा शायद इतिहास भूल गई है। 30 साल पहले अकेले एक महम के उप-चुनाव ने तत्कालीन सरकार की छुट्टी कर दी थी। इनैलो के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अभय चौटाला भतीजों के साथ-साथ जजपा, भाजपा व कांग्रेस के नेताओं पर हमला बोलते हुए हरियाणवी अंदाज में कहावतें सुनाकर तंज कस रहे हैं।     

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!