आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सरकार में समझौता, वर्करों को मिलेगा इतना...

Edited By Punjab Kesari, Updated: 03 Mar, 2018 10:23 PM

anganwadi workers and government will get agreement

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का संघर्ष रंग लाया है। आंगनवाड़ी वर्कर की चली आ रही पिछले 13 दिन से हड़ताल खत्म हो गई है। सरकार ने आंगनवाड़ी वर्करों को श्रमिक का दर्जा दिया है जो सरकारी कर्मचारी बनने की दिशा में एक बड़ा कदम है। सरकार ने आंगनवाड़ी...

पानीपत(अनिल कुमार): आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का संघर्ष रंग लाया है। आंगनवाड़ी वर्कर की चली आ रही पिछले 13 दिन से हड़ताल खत्म हो गई है। सरकार ने आंगनवाड़ी वर्करों को श्रमिक का दर्जा दिया है जो सरकारी कर्मचारी बनने की दिशा में एक बड़ा कदम है। सरकार ने आंगनवाड़ी वर्करों को कुशल व अर्ध कुशल दो कैटेगरी में बांटा है, जिसमें 10 साल की सेवा पूरी करने वाली आंगनवाड़ी वर्कर  कुशल व उससे कम अवधि की वर्करों को अर्ध कुशल माना जाएगा।

PunjabKesari

प्रदेश मीडिया प्रभारी अनीता दहिया ने सरकार का धन्यवाद करते हुए बताया कि इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर को  कुशल व अर्ध कुशल का दर्जा दिया है। उन्होंने कहा की सभी आंगनवाड़ी वर्करो से अपील करते हैं की सरकार ने हमारी मांगे मान ली हैं इसलिए हड़ताल खत्म कर दी जाए। और जो बहने धरने पर बैठी हैं तुरंत से काम पर वापिस  आएं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा की 10 साल की सेवा पूरी करने वाली आंगनवाड़ी वर्कर को वर्तमान 8140 रुपए में 3289 रुपए की बढ़ोतरी करके अब 11429 रुपए मासिक वेतन मिलेगा। 10 वर्ष से कम सेवा वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को अर्ध कुशल श्रमिक का दर्जा दिया गया है, उसे वर्तमान 8140 रुपए में 2146 की बढ़ोत्तरी करके 10286 महीना वेतन मिलेगा। आंगनवाडी सहायिकाओं को वर्तमान 3750 रुपए में 1965 रुपए की बढ़ोतरी करके अब 5715 महीना वेतन मिलेगा। जो कार्यकर्ताओं के आधे के समान हैं। पीएफ, ईएसआई समेत अन्य सामाजिक सुरक्षा मिलने का भी रास्ता खुल गया है।

उन्होंने बताया कि हर छ: माह पूरे होने पर वेतन में स्वत: बढ़ोत्तरी होगी। समझौता एक फरवरी 2018 से लागू होगा। अन्य मांगों पर सरकार ने जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!