इनकम टैक्स : अब ऑनलाइन मिलेंगे सभी सवालों के जवाब

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 13 Apr, 2018 08:27 AM

all questions will be answered online now

इनकम टैक्स को लेकर आम व्यक्ति के मन में आने वाले सवालों के जवाब को लेकर आईटी विभाग ने विशेष नीति बनाई है। इस नीति के तहत इनकम टैक्स विशेषज्ञ से लोग लाइव चैट करके इनकम टैक्स को लेकर मन में आने वाली......

फरीदाबाद(ब्यूरो): इनकम टैक्स को लेकर आम व्यक्ति के मन में आने वाले सवालों के जवाब को लेकर आईटी विभाग ने विशेष नीति बनाई है। इस नीति के तहत इनकम टैक्स विशेषज्ञ से लोग लाइव चैट करके इनकम टैक्स को लेकर मन में आने वाली दुविधा व शंकाओं का निदान करेंगे। 

इतना ही नहीं इनकमटैक्स के नियमों को लेकर भी मन में कोई विचार आएगा तो भी इसका तुरंत जवाब मिल सकेगा। लाइव चैट में लोग एक्सपर्ट्स से यह जान सकते है कि उनकी इनकम पर टैक्स लगेगा या नहीं। उन्हें इनकम टैक्स रिटर्न भरना जरूरी है या नहीं। इसके अलावा इनकम पर कितना टैक्स अदा करना होगा, यह भी जानकारी लाइव चैट पर मिल सकेगी। 

आईटी विभाग ने कर दाताओं की समस्याओं और सवालों के समाधान के लिए ऑनलाइन चैट सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए करदाता प्रत्यक्ष टैक्स मुद्दों से जुड़े अपने तमाम सवालों के जवाब हासिल कर सकेंगे। विभाग ने इसके लिए अपने एक्सपर्ट के साथ-साथ सीए की एक टीम का गठन किया है। जो सभी सवालों का जवाब देगी। 

इस सिस्टम को आगे लोगों द्वारा मिलने वाले फीडबैक के अनुसार अपग्रेड किया जाएगा। ये लाइव चैट आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कर सकते है। दरअसल, नोटबंदी के बाद सरकार ने इनकम टैक्स के नियमों में काफी बदलाव किए है। 

विभाग को मिली जानकारी के अनुसार कई लोग केवल इसी वजह से सही इनकम टैक्स जमा नहीं करवा पा रहे क्योंकि उन्हें इसके संदर्भ में पूरी जानकारी ही नहीं है। इसलिए आयकर विभाग ने ऑनलाइन लाइव चैट शुरु की है। इसके लिए इनकम टैक्स विभाग की वैबसाइट पर जाकर इनकम टैक्स विशेषज्ञों से लाइव चैट की जा सकती है और लोग अपने सवालों के जबाब प्राप्त कर सकते हैं। 

साइट पर व्यक्ति को सबसे नीचे लाइव चैट ऑनलाइन नाम से एक विंडो दिखाई देगी। इस विंडो को क्लिक करने पर व्यक्ति को अपना नाम, ईमेल एड्रैस व अपने सवाल को अंकित करना होगा। इसके बाद चैटिंग शुरु हो जाएगी। इस लाइव चैट में अन्य सवालों के साथ-साथ यह भी पूछा जा सकता है कि किस तरह की इनकम पर टैक्स लगेगा और किस तरह की इनकम टैक्स फ्री होगी। 

इस चैट सिस्टम में अन्य कई फीचर और जोड़े जाएंगे। यह सभी विभाग को मिलने वाले फीडबैक पर आधारित होंगे। चैट करने वाला व्यक्ति पूरी चैट खुद को ई-मेल भी कर पाएगा। इस सेवा में यह सुविधा भी शामिल है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!