VIDEO: खेदड़ में फिर किसान और पुलिस में टकराव के हालात, शव को सड़क पर रखकर हाईवे किया जाम

Edited By Vivek Rai, Updated: 13 Jul, 2022 04:34 PM

after 2 hours ultimatem farmers are raedy to jam hisar chandigarh highway

किसान नेता मृतक किसान धर्मपाल के शव को ट्रैक्टर पर लेकर हिसार-चंडीगढ़ हाईवे को जाम करने के लिए निकल पड़े हैं। खेदड़ में हुई किसानों की महापंचायत में किसान के शव का अंतिम संस्कार नहीं करने का फैसला लिया गया था।

हिसार: जिले के खेदड़ में एक बार फिर किसान, प्रशासन और सरकार को झुकाने के मूड में हैं। खेदड़ पावर प्लांट को लेकर पुलिस और किसानों की झडप में मारे गए किसान के शव को सड़क पर रखकर हाईवे जाम कर दिया गया है। किसानों का कहना है ये धरना 2 दिन के लिए यहीं लगा रहेगा।
 


किसान नेता मृतक किसान धर्मपाल के शव को ट्रैक्टर पर लेकर हिसार-चंडीगढ़ हाईवे को जाम करने के लिए निकल पड़े हैं। खेदड़ में हुई किसानों की महापंचायत में किसान के शव का अंतिम संस्कार नहीं करने का फैसला लिया गया था। किसान नेताओं ने सरकार को 2 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए हिसार-चंडीगढ़ हाईवे पर जाम लगाने का फैसला लिया था।  
 

ये था पूरा विवाद

खेदड़ पावर प्लांट में पिछले 85 दिनों से ग्रामीण और किसान धरना दे रहे थे। ग्रामीणों की मांग है कि प्लांट की राख पहले की तरह मुफ्त दी जाए, जबकि प्लांट के अधिकारी इसमें असमर्थता जता रहे थे। क्योंकि बिजली मंत्रालय ने राख को टेंडर के जरिए बेचने का प्रस्ताव पास दिया है। यह राख ईंट बनाने में प्रयोग होती है। प्लांट में करीब 67 करोड़ की राख है। ग्रामीणों का तर्क था कि जब पहले राख को कोई लेता नहीं था तो ग्रामीण इसका प्रयोग करते थे। इससे खेदड़ गौशाला को होने वाली आय बंद हो जाएगी और करीब 1 हजार गायों का पालन पोषण कर रही गौशाला बंद हो जाएगी। इसलिए ग्रामीण पहले की तरह राख फ्री में देने की मांग कर रहे थे।

 

बैरिकेड्स तोडते वक्त ट्रैक्टर के नीचे आने से हुई किसान की मौत

गौर रहे कि प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर उसे जाम करने की कोशिश की थी। पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए बैरिकेड्स लगाए थे। यही नहीं किसानों को रोकने के लिए पुलिस द्वारा वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया गया और आंसू गैस के गोले भी दागे। इसके बाद किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर बैरिकेड्स तोडने लग गए। इस दौरान खेदड निवासी किसान धर्मपाल ट्रैक्टर की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। इसी के साथ तीन पुलिसकर्मी भी इस घटना में घायल हो गए थे। एसकेएस नेता श्रद्धानंद ने बताया कि मृतक धर्मपाल के परिवार के पास एक एकड़ जमीन है। मृतक का एक बेटा और एक बेटी है। बेटा ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है और वह अपने पिता के साथ खेती ही करता था। बड़ी बेटी ब्याही हुई है। आज 12 बजे पूरे प्रदेश में टोल समिति के किसान नेता और अन्य जगहों पर चल रहे किसान नेता खेदड़ पहुंचेंगे। समिति जो भी फैसला लेगी, उसी के अनुसार आगे की रणनीति बनाई जाएगी।



पढिए इस मामले से जुड़ी अन्य खबरें


राख का विवाद:13 जुलाई की महांपचायत के चलते हिसार कमिश्नरी के घेराव का कार्यक्रम स्थगित

बड़ी खबर: खेदड़ की महापंचायत से बड़ा फैसला, किसान नेताओं ने दिया 2 घंटे का अल्टीमेटम

 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!