तेज गर्मी व हीट वेव को लेकर प्रशासन अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

Edited By Manisha rana, Updated: 25 May, 2020 10:31 AM

administration alert on high heat and heat wave issued advisory

तेज गर्मी व हीट वेव के दृष्टिगत प्रशासन अलर्ट हो रहा है और लोगों को एडवाइजरी जारी की है। प्रशासन ने इस मौसम में जरुरी सावधानी बरतें...

फतेहाबाद : तेज गर्मी व हीट वेव के दृष्टिगत प्रशासन अलर्ट हो रहा है और लोगों को एडवाइजरी जारी की है। प्रशासन ने इस मौसम में जरुरी सावधानी बरतें व गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं और खासकर बच्चों का विशेष ख्याल रखने की हिदायत दी है। ध्यान रहे कि हीट वेव से शारीरिक तनाव हो सकता है और यहां तक की मनुष्य की जान जा सकती है। जान को खतरा बनने वाली हीट वेव से बचने के सावधानियां बरतनी जरुरी है।

इस बारे में उपायुक्त ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से गर्मी व लू से बचने के संबंध में जारी हिदायतों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक दोपहर के समय बाहर जाने से बचें। तापमान अधिक होने का स्थिति में श्रमयुक्त कार्य न करें। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी औऱ कार्बोनेटिड शीतल पेय जैसे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। उच्च प्रोटीन युक्त व वासी भोजन न खाएं। कमजोर, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचाने। यदि आप बेहोश या बीमार महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें। वहीं बच्चो व पालतू जानवरों को अकेला न छोड़े। धूप में बाहर जाने से बचें, खासकर दोपहर 12 बजे से तीन के बीच धूप में जाने से बचें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!