बजट सत्र के लिए पहुंचे 400 सवाल, 12 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव

Edited By vinod kumar, Updated: 13 Feb, 2020 10:15 AM

400 questions reached for budget session 12 calling attention proposals

20 फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा बजट सत्र में इस बार विधायकों का सवाल ड्रॉ के जरिए निकाले जाएंगे। विधानसभा में करीब 400 सवाल पहुंच चुके हैं जिनमें से 310 तारांकित हैं। इसके अलावा विधायकों ने अब तक सिर्फ 12 ध्यानाकर्षण

चंडीगढ़(पांडेय): 20 फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा बजट सत्र में इस बार विधायकों का सवाल ड्रॉ के जरिए निकाले जाएंगे। विधानसभा में करीब 400 सवाल पहुंच चुके हैं जिनमें से 310 तारांकित हैं। इसके अलावा विधायकों ने अब तक सिर्फ 12 ध्यानाकर्षण 

प्रस्ताव दिए हैं। स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सवालों का ड्रॉ 14 फरवरी को निकाला जाएगा। उसके बाद बचे सवालों के ड्रॉ निकालने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। स्पीकर ने कहा कि वह खुद लोकसभा और राज्यसभा की तर्ज पर विधानसभा की कार्यवाही का लाइव प्रसारण कराना चाहते हैं लेकिन नेताओं की सहमति ली जाएगी। सदन की ओर से सहमति बनी तो बजट सत्र से ही लाइव प्रसारण शुरू किया जाएगा। इससे पहले सिर्फ कुछेक कार्यवाही का ही लाइव प्रसारण किया जाता रहा है। 

विधानसभा को पारदर्शी पेपरलैस करने की तैयारी
स्पीकर ने बताया कि हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश सरीखे विधानसभाओं की तर्ज पर हरियाणा विधानसभा को भी पारदर्शी और पेपरलैस बनाने की कवायद शुरू की गई है। पहले चरण में कुछ काम पूरे कर लिए हैं तथा आगे और काम किया जाएगा। स्पीकर ने अपने कार्यालय में विधानसभा की नई वैबसाइट को लॉन्च किया,जिसमें हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में जानकारी मुहैया करवाई जाएगी।

6 माह दौरान 1966 तक के रिकार्ड को अपडेट किया जाएगा। यह वैबसाइट लोकसभा और राज्यसभा से भी लिंक होगी। वैबसाइट की खास बात यह है कि दृष्टिहीन व्यक्ति के लिए अलग से फीचर डाले गए हैं। स्पीकर ने कहा कि यह अब तक का सबसे लंबा बजट सत्र होगा। इस बार सिटिंग की संख्या भी ज्यादा होगी और बिजनेस तहत बढ़ाया जा सकता है,फिलहाल 5 मार्च तक सत्र चलने का अनुमान है। 

जजपा ने नहीं सौंपी गौतम की वायरल वीडियो की सी.डी.
स्पीकर ने कहा कि जजपा विधायक रामकुमार गौतम की वायरल वीडियो की सी.डी. नहीं दी गई है। सिर्फ जजपा के एक विधायक ने गौतम के खिलाफ प्रार्थना पत्र दिया था लेकिन जब तक साक्ष्य के तौर पर सी.डी. नहीं मिलती तब तक कार्रवाई कैसे हो सकती है। दरअसल जजपा के असंतुष्ट विधायक रामकुमार गौतम ने बीते विधानसभा सत्र के दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को लेकर टिप्पणी की थी।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!