प्रत्येक जिले के 2 खंड बनाए जाएंगे टी.बी. फ्री: विज

Edited By Deepak Paul, Updated: 17 Apr, 2018 10:51 AM

2 divisions of each district will be created t b free vij

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मार्च, 2019 तक प्रदेश के प्रत्येक जिले के 2-2 खंडों को टी.बी. फ्री बनाया जाएगा, इसके लिए राज्य के संभावित अधिकतम प्रभावित खंडों की पहचान की जाएगी। इस प्रक्रिया को अपनाते हुए हरियाणा सरकार राज्य को वर्ष 2025 तक...

चंडीगढ़(ब्यूरो): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मार्च, 2019 तक प्रदेश के प्रत्येक जिले के 2-2 खंडों को टी.बी. फ्री बनाया जाएगा, इसके लिए राज्य के संभावित अधिकतम प्रभावित खंडों की पहचान की जाएगी। इस प्रक्रिया को अपनाते हुए हरियाणा सरकार राज्य को वर्ष 2025 तक टी.बी. मुक्त बना देगी। इसके लिए प्रदेश में दवाई प्रतिरोधी टी.बी. के लिए नियंत्रण कार्यक्रम चलाया जाएगा जिसको आगामी 25 अप्रैल तक पूरा करने की सम्भावना है।

इसके लिए राज्यभर में टी.बी. जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों एवं सार्वजनिक स्थानों पर होॄडग, पम्फलेट्स, बैनर तथा अन्य प्रचार सामग्री से प्रचार किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा टी.बी. से प्रभावित पंजीकृत मरीजों को पोषण के लिए प्रतिमाह 500 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा, टी.बी. रोगी के प्रबंधन के लिए निजी प्रदाताओं के इलाज हेतु भी एक हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी। प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में टी.बी. रोगियों को नि:शुल्क सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी जिसके तहत मरीजों की बलगम की जांच और एक्स-रे इत्यादि सुविधा शामिल होंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!