होली के महामहोत्सव पर नया भजन लेकर आ रही हैं देवी नेहा सारस्वत 'होरी खेले रघुबीरा अवध में'

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 27 Feb, 2023 08:28 PM

new hymn on holi  hori khele raghubira awadh mein

श्री कृष्ण भजन गायिका और श्रीमद् भगवत कथा वाचक देवी नेहा सारस्वत "होरी खेले रघुबीरा अवध में" नाम के इस भजन को देवी नेहा अलग ढंग से पेश करने जा रही हैं।

गुड़गांव ब्यूरो : जाने माने श्री कृष्ण भजन गायिका और श्रीमद् भगवत कथा वाचक देवी नेहा सारस्वत (Devi Neha Saraswat) "होरी खेले रघुबीरा अवध में" (Hori Khele Raghuveera Awadh Mein) नाम के इस भजन को देवी नेहा अलग ढंग से पेश करने जा रही हैं। इस भजन की ख़ास बात ये हैं कि इसमें राम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान का किरदार निभाने वाले बच्चे सोशल मीडिया पर काफ़ी प्रसिद्ध हैं। 

 

नेहा सारस्वत ने इससे पहले सैंकड़ों भजन गा चुकी हैं। जिनमें लोगों ने बाबा नंद के लाल, राधे, ब्रज जन मन, सुखकारी राधे, श्याम श्यामा श्याम को खूब सराहा है। 28 फ़रवरी को देवी नेहा का नया भजन उनके आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर रिलीज़ किया जाएगा। भजन में राम का किरदार यमी सिंह निभा रहें हैं वहीं सीता के किरदार में मिराया बजाज नज़र आयेगी। लक्ष्मण का रोल दियारा सिंह को मिला है वहीं राम के प्रिय भक्त की भूमिका में अभिनव अरोड़ा (Abhinav Arora) होंगे। ये वहीं बच्चे हैं जिसके मनमोहक किरदार ने सोशल मिडिया पर खूब वाहवाही बटोरी है।

 

गायक और कथा वाचक बनने के बारे में देवी नेहा ने एक इंटरव्यू में बताया है कि उनका पूरा परिवार कृष्णभक्त रहा है। उनकी एक बड़ी बहन निधि सारस्वत है। कृष्ण के प्रति अपनी भक्ति का सारा श्रेय देवी नेहा अपनी बड़ी बहन को ही देती है। देवी नेहा ने आगे बताया कि उन्हें 7 साल की उम्र से ही गीता जुबानी याद है। तब से ही उन्हें आम बच्चों की तरह खेलने की जगह कृष्ण भगवान की पूजा-अर्चना करना अच्छा लगता है। मात्र 8 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार स्टेज पर गीता पाठ किया था।

 

"होली खेले रघुबीरा अवध में" भजन की बात करे तो इसे भक्ति भाव में डूबो कर बनाया गया है। भगवान के किरदार में छोटे-छोटे बच्चे मनभावन नृत्य करते दिखेंगे, साथ ही सब खूब मासूमियत से भरे नज़र आयेंगे। गीत के बोल में भगवान की कृपा का बखान किया गया है। एकबार फिर से दर्शकों को नेहा के आवाज़ की मिठास इस भजन के माध्यम से सुनने को मिलेंगी। 

 

किरदार निभाने वाले बच्चों में यमी सिंह अपने प्रतिभा के दम पर लोगों के दिलों में रची बची है। मिराया बजाज बहुत छोटी सी उम्र में ही कृष्ण के प्रति खुद को समर्पित मानती है। दियारा सिंह कम उम्र में ही किसी परिचय का मोहताज नहीं है। वहीं हनुमान का किरदार निभा रहे अभिनव अरोड़ा का लड्डू गोपाल के प्रति प्रेम किसी से छुपा नहीं है। उसके लिए प्रेम की परिभाषा ही लड्डू गोपाल से स्नेह है। विलक्षण प्रतिभा के धनी अभिनव आमतौर पर आठ साल के होने के बावजूद भी बड़े बड़े मंत्रों और श्लोकों को वो सहज ही बोल जाता है। वो बराबर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट @abhinavarora170 से श्रीकृष्ण दर्शन कराता रहता है।

 

देवी नेहा को आगामी भजन के लिए अलग-अलग क्षेत्रों से कई हस्तियों ने शुभकामनाएं भेजी हैं। नेहा सारस्वत के भजन को पसंद करने वालों में जाने-माने बिजनेस मोटिवेशनल स्पीकर तरूण राज अरोड़ा (Motivational Speaker Tarun Raj Arora) "होरी खेले रघुबीरा अवध में" भजन को लेकर देवी नेहा को बधाई प्रेषित किए हैं।

 

आपको बता दे कि नेहा अपने पापा-मम्मी, भाई, दीदी और दादाजी के साथ रहती है। वो बताती हैं कि उनकी बहनों की लाइफस्टाइल वैसे तो एक-सी रहती है, लेकिन घर के अंदर उन्हें सब नेहा ही कहकर बुलाते हैं, लेकिन बाहर निकलते ही लोग उन्हें 'देवी' कहकर संबोधित करने लगते हैं। अपनी रामायण कथा वाचन और कृष्ण उपदेश को लेकर सारस्वत बहन नेहा और निधि भक्तों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। लोग दोनों को युगल जोड़ी भी कहते हैं। अपने आने वाले भजन को लेकर देवी नेहा काफी उत्साहित हैं और अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से उन्होंने लोगों को अपने भजन से जुड़ी अपडेट साझा की है।

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!