सदर बाजार की दुकानें सील करने गए निगम अफसर को बनाया बंधक

Edited By Deepak Paul, Updated: 09 Dec, 2018 01:24 PM

mortgage made to corporation officer sealed in shops of sadar bazar

सदर बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ शनिवार को कार्रवाई करने पहुंची नगर निगम की टीम को दुकानदारों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। टीम द्वारा सीलिंग शुरू किए जाने का दुकानदारों ने जमकर विरोध किया। इसके बावजूद कार्रवाई जारी रखी टीम में शामिल एक अधिकारी...

 

गुडग़ांव(मनोज): सदर बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ शनिवार को कार्रवाई करने पहुंची नगर निगम की टीम को दुकानदारों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। टीम द्वारा सीलिंग शुरू किए जाने का दुकानदारों ने जमकर विरोध किया। इसके बावजूद कार्रवाई जारी रखी टीम में शामिल एक अधिकारी को दुकानदारों ने बंधक बना लिया। सूचना पाकर भारी संख्या में पुलिस बल बाजार में पहुंच गया।

काफी प्रयास के बाद जब टीम ने कार्रवाई न करने का आश्वासन दिया तो दुकानदारों ने अधिकारी को बंधनमुक्त किया। ऐसे विरोध का सामना नगर निगम को एक बार पूर्व भी करना पड़ा था। दुकानदारों ने कार्रवाई का विरोध करते हुए उस बार भी टीम को वापस जाने पर मजबूर कर दिया।

सदर बाजार में नासूर बने अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई को नगर निगम द्वारा सदन पास किया गया था। इसके बाद नगर निगम द्वारा पिछले करीब 2 माह पूर्व सदर बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ सघन अभियान चलाया गया और रोड तक अपनी दुकानें फैलाने वाले स्थाई दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को भी हटा दिया गया। इसके कुछ दिन तक बाजार अतिक्रमण मुक्त रहा लेकिन पुन: वहीं स्थिति हो गई। इसको लेकर नगर निगम द्वारा शनिवार को पुन: कार्रवाई करने का प्रयास किया गया।

दुकानदारों के आरोप, नहीं कोई आदेश दुकानदारों का आरोप है कि अधिकारियों के पास सीलिंग को लिए कोई आदेश नहीं है। निगम कमिश्नर से बात करने पर उन्होंने किसी प्रकार की कार्रवाई की जानकारी होने से ही मना कर दिया। वहीं दुकानदारों के अनुसार अगर दुकान के बाहर एक डस्टबिन भी रखा होता है तो उसकी फोटो ले ली जाती है और उसे डिलीट करने के लिए 5000 रुपए तक लिए जाते हैं, वरना दुकान सील करके 25000 का चालान कर दिया जाता है। क्या कमा कर खाना गुनाह है? अतिक्रमण के नाम पर की जा रही इस तरह की कार्यवाई एक तरह से भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है।

दुकानदारों ने कहा कि क्या हमारे बच्चे भूखे मरें? हमारे दुकानों की चाबी ही ले लो ना। सरकार द्वारा उठाये गए कदमों के कारण वैसे ही हम आर्थिक मंदी से गुजर रहे हैं, वहीं निगम भी जीने नहीं दे रहा। क्या निगम को शहर के अन्य स्थानों पर अतिक्रमण नहीं दिख रहा? बड़े-बड़े शोरूम होटलों के बाहर दिनभर अवैध पार्किंग लगी रहती है। नेताओं ने अवैध कब्जे किए हुए हैं, किंतु निगम को यह नजर नहीं आ रहा है। इस सरकार में सिर्फ व्यापारियों को ही टारगेट किया जा रहा है। कार्रवाई का ऑर्डर न देने पर बनाया बंधक सदर बाजार में दुकानों को जैसे ही नगर निगम की टीम ने दुकानों को सील करना शुुरू किया, दुकानदार वहां इकट्ठा हो गए और टीम को घेर लिए। दुकानदारों ने टीम में शामिल अधिकारी से कार्रवाई के कागज मांगने शुरू कर दिए, किन्तु निगम अधिकारियों के पास कोई कागज नहीं था। दुकानदारों ने उन्हें घेर लिया और नारेबाजी शुरू कर दी। सभी दुकानदारों ने शनिवार को हड़ताल पर जाने का फैसला कर लिया।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!