लाखों रुपए का एस्टीमेट हो चुका है पास, फिर भी निर्माण कार्यों में आ रही रुकावट

Edited By Isha, Updated: 23 Jan, 2020 12:17 PM

millions of rupees have been passed yet construction work is hindered

साइबर सिटी गुरुग्राम में एक ऐसा भी दिनोंखरी नामक गांव है जहां पिछले छह-सात महीनों से गांव के हजारों लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। दरअसल गांव में सड़क और सीवर बनाने के लिए जिला....

गुडग़ांव (ब्यूरो) : साइबर सिटी गुरुग्राम में एक ऐसा भी दिनोंखरी नामक गांव है जहां पिछले छह-सात महीनों से गांव के हजारों लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। दरअसल गांव में सड़क और सीवर बनाने के लिए जिला प्रशासन ने लाखों रुपए का एस्टीमेट तो पास कर दिया, लेकिन जब सीवर लाइन डालना शुरू हुआ तो गांव का ही एक पक्ष सीवर को गांव के बाहर वाले जोहड़ में ले जाने के लिए अदालत में अर्जी लगा दी, जिसपर स्टे होने के बाद काम रुक गया और निर्माण रुकने के बाद गांव के सीवर का गंदा पानी सड़कों पर भर गया। 

अब पूरा गांव सड़क पर जमा गंदे पानी और कचड़े के बीच रहने को मजबूर हो रहा है। इस मामले में गांव दिनोंखरी के सुरेंद्र उर्फ सुल्ली ने बताया कि सीवर निर्माण के लिए पहले गांव के ही जोहड़ में गंदा पानी पहुंचाने के लिए लाइन बिछाई जा रही थी, लेकिन अदालत से स्टे होने के बाद यह निर्माण अब रुक गया है। दूसरे पक्ष की दलील है कि सीवर गंदे पानी को गांव से करीब 3 किमी दूर गांवचारा की जमीन में ले जाया जाए, लेकिन उस स्थान पर बीपीएल प्लाट काटे गए हैं, जिससे गरीब तबके के लोगों को काफी परेशानी हो सकती है और सीवर लाइन 3 किलोमीटर लंबा ले जाने में कई लाख रुपए का सरकारी खर्च भी आएगा, जबकि गांव का जोहड़ महज 300 से 400 मीटर दूरी पर है, जिस जोहड़ में सीवर लाइन पहुंचाने से महज 10 प्रतिशत का खर्चा आएगा।

सुरेंद्र उर्फ सुल्ली ने बताया कि आज इस मामले को नवीन कुमार की अदालत में मूलचंद के वकील ने मांग की कि मौके पर लोकल कमीशन से रिपोर्ट ली जाए। लोकल कमीशन ने पहुंचकर मौके पर जांच की तो वहां सीवर का जमा पानी गड्ढे में तब्दील हुई सड़कें में भरा था और सैकड़ों लोगों की मौके पर शिकायतों को दर्ज किया, हालांकि इस मौके पर लोकल कमीशन 572 नंबर जोहड़ देखकर मौके से चला गया। जबकि गांव के लोग चाहते थे कि लोकल कमीशन 3 किलोमीटर दूर गांवचारा की जमीन की भी जांच करें, लेकिन कमीशन के अधिकारियों ने ऐसा नहीं किया, जिससे ग्रामीणों में रोष भी देखने को मिला।

इस मौके पर एकजुट हुए सैकड़ों ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए कहा कि अगर जल्द सीवर का निर्माण और सड़क का निर्माण पूरा नहीं कराया गया तो वह डीसी कार्यालय पर धरना देने को मजबूर होंगे, क्योंकि सीवर के गंदे पानी जमा होने की वजह से उनके बच्चे रोजाना बीमार हो रहे हैं। गांव में आज भी गंदगी की वजह से सैकड़ों लोग बीमार हैं, लेकिन प्रशासन इस मामले में सख्त कार्रवाई नहीं कर रहा है। ग्रामीणों की मांग की जल्द से जल्द ग्रामीणों को एकजुट करके अधिकारियों द्वारा सही रिपोर्ट लेकर सीवर निर्माण को पूरा कराया जाए, साथ ही गांव के विकास को रोकने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाए।
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!