साइबर सिक्युरिटी और ट्रेडिंग में ख्याति प्राप्त कर रहे मिलियनेयर साहिल

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 08 Aug, 2022 07:52 PM

millionaire sahil getting fame in cyber  security and trading

तकनीकी क्रांति और डिजिटल अर्थव्यवस्था ने जहां लोगों का जीवन आसान किया है, वहीं रोजगार और उद्यम के अनगिनत नए अवसर भी पैदा किए हैं

गुडगांव ब्यूरो: तकनीकी क्रांति और डिजिटल अर्थव्यवस्था ने जहां लोगों का जीवन आसान किया है, वहीं रोजगार और उद्यम के अनगिनत नए अवसर भी पैदा किए हैं। प्रतिभाशाली और मेहनती युवा इन अवसरों को अपने नए विचारों के जरिए भुना रहे हैं और बहुत कम समय में सफलता की नई ऊंचाईयों को छू रहे हैं। स्टॉक ट्रेडिंग और साइबर सेक्युटिरी में अपने नवाचार से सफल होकर ख्याति प्राप्त कर रहे ऐसे हीं एक युवा हैं साहिल कुमार चतरथ। साहिल अमेरिका में आइएससी एलएलसी (ISC LLC )और डिजिलस टेक्नोलॉजीज एलएलसी (Digilus Technologies LLC) जैसी विख्यात कम्पनियां चलाते हैं साथ हीं सैकड़ों कम्पनियों में निवेशक भी हैं। साहिल का जन्म 2 मई 1997 को चंडीगढ़ में हुआ था। चंडीगढ़ में हीं पले बढ़े साहिल बचपन से हीं व्यापार के नवीन मार्गों और संभावनाओं को लेकर उत्साहित थे और नए नए प्रयोग करते रहते थे।

 

 बचपन से हीं उद्यमों में उनकी रुचि और निरंतर प्रयास ने उन्हें युवा अवस्था में हीं करोड़पति बना दिया। साहिल की उम्र के युवा जहां अपने करियर विकल्पों को लेकर जूझ रहे होते हैं वहीं साहिल आज 40 मिलियन डॉलर के मालिक हैं। साहिल को शुरूआती दौर से हीं अभुपूर्व सफलता मिलती गई और 20 वर्ष की उम्र में हीं 10 मिलियन डॉलर कमा चुके थे। आज साहिल अमेरिका आधारित डिजिलस टेक्नोलॉजीज एलएलसी जैसी प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर सिक्युरिटी कंपनी चलाते हैं जो गवर्मेंट और लॉ एनफोर्समेंट एजंसीयों के लिए कई प्रकार के सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर बनाती है जो उनके कंप्यूटर और गोपनीय डाटा को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है।  केवल इस कंपनी का फॉर्च्यून 30 मिलियन डॉलर से अधिक का है। साहिल बताते हैं कि बहुत सारी कंपनियां अपने सिस्टम के ’बैकेंड’ त्रुटियों को नजरंदाज करतीं हैं जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसी त्रुटियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजिलस टेक्नोलॉजीज ने एक नया सॉफ्टवेयर बनाया है जो हैकर्स और अन्य डाटा ब्रीच से इन कंपनियों के डाटा को सुरक्षित रखेगा। 

 

साहिल बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं और नए नए अवसरों की तलाश में रहते है। उन्हें स्टॉक ट्रेडिंग में भी खासी महारत हासिल है और सफल निवेशक भी हैं।  व्यापार में जोखिम लेना एक बात है और परिकलित जोखिम लेना दूसरी बात। उद्यमों, निवेश और ट्रैडिंग में मिली सफलता इस बात का प्रमाण है की साहिल ने कैलकुलेट रिस्क लिए हैं। 

 

साहिल कहते हैं कठिन परिश्रम का उनकी सफलता में बड़ा योगदान रहा है। ऐसा नही है कि साहिल को जीवन में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ा है लेकिन उन्होंने अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए लगातार मेहनत किया और आज इस ऊंचाई पर हैंl

 

साहिल भविष्य में अपने उद्यमों के विस्तार के लिए नए नए प्रयोग करते रहते हैं और चूंकि उनका कार्यक्षेत्र अत्यंत डायनेमिक है इसलिए सोध पर भी विशेष ध्यान देते हैं। साहिल अगले पांच सालों में अपने उद्यमों और निवेशों के बाल पर बिलियनेयर बनना चाहते हैं। साहिल का म्यूजिक क्षेत्र में भी खासी रुचि है और भविष्य में इस क्षेत्र में भी अपना योगदान देना चाहते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!