डीजी ने की फसल खरीद की समीक्षा

Edited By kamal, Updated: 24 Apr, 2019 12:06 PM

dg review of crop purchase

जिले की मंडियों में इन दिनों सरसों और गेहूं की खरीदारी पूरे जोरों पर है। खरीद में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो तथा किसानों को किसी समस्या...

नूंंह(ब्यूरो): जिले की मंडियों में इन दिनों सरसों और गेहूं की खरीदारी पूरे जोरों पर है। खरीद में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो तथा किसानों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े, इसकी समीक्षा करने मंगलवार को जिले की मंडियों में महानिदेशक पुलिस(अपराध) पीके अग्रवाल पहुंचे। यहां उन्होंने पहले तो जिले के अधिकारियों के संग लघु सचिवालय के कांफ्रैंस हॉल में सरसों व गेहूं खरीद की समीक्षा बैठक की।

बैठक में उपायुक्त पंकज, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा, एसडीएम नूंह विजेन्द्र हुड्डा, एसडीएम तावडू सतीश यादव, एसडीएम पुन्हाना जितेन्द्र गर्ग, डीएसपी तावडू़ धर्मबीर सिंह, डीएसपी अशोक कुमार, डीडीपीओ कुलदीप सिंह, डीआरओ कुलवीर सिंह, डीडीए चांदराम, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सीमा शर्मा, निरीक्षक मनोज गोयल, हैफेड के जिला मैनेजर मांगेराम, डीएम वेयर हाउस डीके पांडे के अलावा सभी मंडियों की शिकायत निवारण समितियोंं के अध्यक्ष भी मौजूद रहे।

अग्रवाल ने कहा कि किसानों को सरसों व गेंहू की फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। उन्होंने मंडियों में पेयजल, शौचालय व साफ-सफाई के बारे में निर्देश देते हुए कहा कि किसी मंडी में पेयजल, शौचालय व साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक प्रकार से करवाना मर्किट कमेटी सचिव की जिम्मेवारी है। किसानों की सरसों व गेहूं की फसल की खरीद सरकार के हिदायतों के अनुसार की जाए तथा फसल साफ-सुथरी व नमी रहित होनी चाहिए।

उठान का कार्य भी निरंतर जारी रहे ताकि किसानों व व्यापारियों को कोई परेशानी न आए। मंडियों में बारदाने की समुचित व्यवस्था के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उपायुक्त पंकज ने पीके अग्रवाल को बताया कि जिले की सभी मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य अच्छे ढंग से चल रहा है। मंडियों में पेयजल, शौचालय व साफ-सफाई इत्यादि का कार्य भी सुचारु रुप से किया जा रहा है। जिले में सरसों की खरीद तावडू़ व पुन्हाना मंडी में रोस्टरवाईज की जा रही है। हैफेड द्वारा 21हजार 200 मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है।
 
इस लक्ष्य के तहत जिले की दोनों मंडियों में 7 हजार 709 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की जा चुकी है। जिले की सभी मंडियों में 72 हजार 475 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद विभिन्न एजेंसी द्वारा की जा चुकी है। उठान का कार्य भी जारी है। बैठक के उपरांत पीके अग्रवाल ने जिले की नूंह व तावडू़ अनाज मंडी का दौरा किया तथा सरसों व गेहूं की खरीद के बारे में जानकारी ली तथा मंडियों में फसल बेचने आए हुए किसानों से भी बातचीत कर खरीद स्थिति का जायजा लिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!