आरना सी : मनाए हरित होली

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 07 Mar, 2023 06:49 PM

aarna c celebrate green holi

होली एक प्राचीन त्योहार है जो सदियों से बसंत के मौसम का स्वागत करने के लिए मनाया जाता रहा है, जो नई शुरुआत का प्रतीक है। यह इस बात का प्रतीक है कि लोगों को अपनी पुरानी बुरी आदतों को छोड़कर नई शुरुआत करनी चाहिए। होली के दौरान उत्सवों की अधिकता होती...

गुड़गांव ब्यूरो : होली एक प्राचीन त्योहार है जो सदियों से बसंत के मौसम का स्वागत करने के लिए मनाया जाता रहा है, जो नई शुरुआत का प्रतीक है। यह इस बात का प्रतीक है कि लोगों को अपनी पुरानी बुरी आदतों को छोड़कर नई शुरुआत करनी चाहिए। होली के दौरान उत्सवों की अधिकता होती है, जिनमें से कुछ पर्यावरण के लिए बहुत दयालु नहीं होते हैं। चूँकि पर्यावरण को बचाना सभी का दायित्व है, इसलिए लोगों को पर्यावरण के अनुकूल होली का आनंद लेना चाहिए | हरित होली का मतलब है कि आप ऐसी सामग्री और प्रथाओं का चयन करके उत्सव के प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाते हैं जो एक महान पर्यावरण-अनुकूल होली बनाने में मदद करते हैं। कोई भी इस त्योहार को मनाने की परंपरा को जारी रख सकता है, लेकिन इसका प्रभाव ग्रह पर नहीं पड़ना चाहिए।

 

 

होली एक रंगीन घटना है, और एक दूसरे पर रंग डालना एक परंपरा है। लेकिन बाजार में मिलने वाले रंगों में ऐसे रसायन होते हैं जो प्रकृति के साथ-साथ लोगों के लिए भी हानिकारक होते हैं। इसलिए मस्ती करने का सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल होली रंगों का उपयोग करना है। आप उन्हें मेंहदी, हल्दी, या चंदन का उपयोग करके बना सकते हैं और अपनी कल्पना का उपयोग करके कई रंग संयोजन बना सकते हैं। ये आसानी से हटाने योग्य और उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। पर्यावरणविद आरना ने बताया की पर्यावरण के अनुकूल होली उत्सव पूरे चेहरे पर रंगों को रगड़ने के बजाए चंदन का तिलक लगाकर ईको फ्रेंडली होली मनाने से धरती को कम नुक़सान पहुँचेगा। गुब्बारे उन वस्तुओं में से एक हैं जिनका उपयोग सजावट के लिए किया जाता है, लेकिन इसके बजाए, अपने घर को सजाने के लिए फूलों के थोरन, कागज की सजावट, स्ट्रिंग लाइट आदि जैसे कुछ प्राकृतिक चुनें।

 

 

होली का त्योहार यानी हर तरफ पार्टी का माहौल है। यह खुशियां बांटने का त्योहार है और इसलिए हर परिवार अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए पार्टी आयोजित करने का इच्छुक होता है।रंग, उपहार, या ऐसी अन्य वस्तुओं को ले जाने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग न करें। इसके बजाय, पर्यावरण के अनुकूल होली मनाने के लिए कपड़े के थैले का उपयोग करें।पिचकारी होली के उत्सव में सबसे मजेदार चीजों में से एक है। लेकिन इससे पानी की बर्बादी होती है और पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। देश के कई हिस्से पानी की कमी से जूझ रहे हैं, ऐसे में अगर एक बाल्टी पानी भी बचा लिया जाए तो यह एक बड़ा योगदान है। 

 

 

एक पर्यावरण के अनुकूल होली के लिए, इसका उपयोग करने के बजाय, जो पानी की बर्बादी है और इसके हानिकारक परिणाम भी हैं, सूखी होली का विकल्प चुनें और पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करें।जब आप पर्यावरण के अनुकूल होली सजावट की तलाश कर रहे हों तो अच्छी गुणवत्ता वाली रोशनी एक बढ़िया विकल्प है। ये स्टाइलिश भी दिखते हैं और जगह के सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाते हैं। लटकन रोशनी, स्ट्रिंग रोशनी, और एलईडी से बने अन्य प्रकाश विकल्प सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं क्योंकि वे बिना किसी समस्या के रोशनी करते हैं। लैंप और डिमर्स का प्रयोग करें क्योंकि यह एक हरा-प्रकाश है। 

 

 

चाहे आप पर्यावरण के अनुकूल होली मना रहे हों या नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि आप पार्टी खत्म होने के बाद साफ-सफाई करें। रंगों से खेलने के लिए उस अलग जगह को रखकर और उसका उपयोग करके अपने आस-पास और अपने आस-पड़ोस को साफ रखें। जगह को गंदा करने से बचें, और एक बार जब आप कर लें, तो इसे साफ कर लें। पर्यावरण या पानी को प्रदूषित न करें, क्योंकि यह पौधों, जानवरों और परिवेश को प्रभावित कर सकता है। पौधों का बहुत महत्व है और यह विषाक्त पदार्थों को निकालने और आपके घर के अंदर की हवा की गुणवत्ता में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, वे प्रकृति के साथ संबंध बनाते हैं और घर में रहने वालों की भलाई में वृद्धि करते हैं। 

 

 

ये पौधे पर्यावरण के अनुकूल होली की सजावट के लिए बेहतरीन सजावट के रूप में काम करते हैं। वे नीरस और उबाऊ इंटीरियर डिजाइन में जान डालते हैं और आपके घर को जीवंत बनाते हैं। त्योहार की भावना को ध्यान में रखते हुए एक पर्यावरण के अनुकूल होली उत्सव मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत है। आरना ने सुझाव दिया कि परंपराओं का पालन करना जहां महत्वपूर्ण है, वहीं पर्यावरण की रक्षा करना भी उतना ही जरूरी है। एक पर्यावरण के अनुकूल होली मनाएं ताकि आप आने वाली पीढ़ियों को एक सुरक्षित वातावरण दे सकें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!