Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 18 Jul, 2025 07:57 PM
भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन लाते हुए मेसे मुंशेन इंडिया ने घोषणा की है कि इसके फ्लैगशिप ट्रेड फेयर, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया का आयोजन अप्रैल, 2026 से हर साल दिल्ली-एनसीआर और बैंगलुरू...
गुड़गांव ब्यूरो : भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन लाते हुए मेसे मुंशेन इंडिया ने घोषणा की है कि इसके फ्लैगशिप ट्रेड फेयर, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया का आयोजन अप्रैल, 2026 से हर साल दिल्ली-एनसीआर और बैंगलुरू में किया जाएगा। यह घोषणा ग्रेटर नोएडा में एक हाई-प्रोफाईल औद्योगिक मीटिंग के दौरान की गई, जिसमें सैमसंग, सिरमा एसजीएस, सहस्र ग्रुप, कैपिटल मीटर्स, वीवीडीएन आदि मुख्य इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग कंपनियों तथा ईएलसीआईएनए, आईसीईए, क्लिक, ईएलसीआईए, फिक्की, आईपीसी, एपिक और मेसे मुंशेन इंडिया जैसी वरिष्ठ औद्योगिक इकाईयों के सीनियर लीडर्स ने हिस्सा लिया।
यह घोषणा ऐसे समय की गई है, जब उद्योग का विस्तार ही नहीं, बल्कि विकास भी हो रहा है। प्रोडक्ट सायकल ज्यादा तेज है, क्षेत्रीय मैनुफैक्चरिंग बढ़ रही है, और एक ज्यादा मजबूत सप्लाई चेन आवश्यक हो गई है। मैनुफैक्चरर्स, सप्लायर्स और प्रोक्योरमेंट प्रमुखों के साथ व्यापक विचार-विमर्श करने के बाद यह नया फॉर्मेट एक स्पष्ट मांग का हल पेश करते हुए छोटी सोर्सिंग सायकल, मजबूत क्षेत्रीय पहुँच, और ज्यादा स्थिर प्रत्यक्ष बातचीत संभव बनाता है। मेसे मुंशेन इंडिया के मुताबिक सर्वे में शामिल 70 प्रतिशत खरीददारों ने वार्षिक एडिशंस का समर्थन किया। उन्होंने सप्लायर के साथ बातचीत और डायनामिक प्रोडक्शन टाईमलाईंस के बीच तालमेल की जरूरत पर जोर दिया। सप्लायर्स ने नियमित तौर से बाजार की विज़िबिलिटी के महत्व और मुख्य खरीददार आधारों से नजदीकी पर जोर दिया, खासकर उन सेक्टरों में, जिनमें स्पीड, विश्वास और रिस्पॉन्सिवनेस बहुत महत्वपूर्ण हैं। उत्तर-दक्षिण के रणनीतिक संपर्क के रूप में स्थापित इस वैकल्पिक फॉर्मेट का उद्देश्य देश के दोनों छोर से भारत की इलेक्ट्रॉनिक्स सप्लाई चेन को मजबूत बनाना तथा एक क्षेत्रीय आधार का मंच तैयार करना है, जो भारत को ग्लोबल मैनुफैक्चरिंग केंद्र बनने का लक्ष्य पूरा करने में मदद करे।
अतुल बी लाल, वाईस चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, डिक्सन टेक्नोलॉजीज़ ने कहा, ‘‘ग्लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स में भारत को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए टेक्नोलॉजी को अपनाना बहुत आवश्यक है। हर साल दो टचपॉईंट का निर्माण करके हम इस अभियान द्वारा खरीददारों और सप्लायर्स के बीच ज्यादा तेज तालमेल संभव बना रहे हैं और इनोवेशन को वैल्यू चेन के हर स्टेकहोल्डर की पहुँच में रख रहे हैं।’’
प्रमुख औद्योगिक संकाय, इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ईएलसीआईएनए) ने भी इस अभियान में अपना सहयोग दिया। ईएलसीआईएनए के सेक्रेटरी जनरल, राजू गोयल ने कहा, ‘‘इन दो क्षेत्रों में यह वार्षिक फॉर्मेट आज बहुत जरूरी है। इससे ज्यादा विस्तृत पहुँच, तीव्र इंडस्ट्री इंटरैक्शन, और विकसित होती हुई टेक्नोलॉजी एवं सप्लाई चेन सॉल्यूशंस की ज्यादा विज़िबिलिटी संभव होगी। ईएलसीआईएनए इस कदम का स्वागत करता है। हम दोनों एडिशंस में अपना सहयोग देंगे।’’
मनीष शर्मा, चेयर, फिक्की इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग कमिटी ने कहा, ‘‘भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स का विकास राष्ट्र की प्राथमिकता बन गया है। हमें इसमें तेजी लानी होगी और ऐसे प्लेटफॉर्म्स का निर्माण करना होगा, जो इनोवेशन की गति के साथ तालमेल बना सकें। मेसे मुंशेन इंडिया का ड्युअल-एडिशन फॉर्मेट क्षेत्रीय पहुँच, निवेशकों के आत्मविश्वास और टेक्नोलॉजी के आदान-प्रदान के लिए एक शक्तिशाली ड्राईवर होगा।’’
मेसे मुंशेन जीएमबीएच के सीईओ, डॉ. रीनहार्ड फीफर ने कहा, ‘‘ग्लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स वैल्यू चेन में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। दिल्ली-एनसीआर और बैंगलुरू में इन वार्षिक ईवेंट्स द्वारा हम भारत के लिए अपनी प्रतिबद्धता मजबूत कर रहे हैं और उद्योग को ज्यादा समयबद्ध इनोवेशन, सप्लायर एवं पार्टनरशिप्स उपलब्ध करा रहे हैं। यह इस बाजार के लिए एक स्वाभाविक कदम है, जो खुद को एक प्रमुख मैनुफैक्चरिंग केंद्र के रूप में तेजी से स्थापित कर रहा है।’’
इन प्लेटफॉर्म्स को बढ़ावा देने और इनकी पहुँच का विस्तार करने के लिए दिग्गज क्रिकेटर, रोहित शर्मा को 2025 और 2026 के लिए इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। वो इन ट्रेड फेयर्स को स्टार्टअप्स, इनोवेटर्स और युवा प्रोफेशनल्स के विस्तृत समुदाय के बीच ले जाएंगे, जो भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स के भविष्य को आकार दे रहे हैं।
भूपिंदर सिंह, प्रेसिडेंट, आईएमईए, मेसे मुंशेन और सीईओ, मेसे मुंशेन इंडिया ने कहा, ‘‘भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ हमारा भी विकास हो रहा है और ऐसे प्लेटफॉर्म्स का निर्माण हो रहा है, जो इस गति को प्रदर्शित करते हैं, तथा अगली पीढ़ी को प्रेरित करते हैं। रोहित शर्मा को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाकर हम इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया को व्यवसाय से आगे ले जाकर भारत के विकास की कहानी के केंद्र में स्थापित कर रहे हैं।’’
इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया ग्लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म्स के रूप में काम करते रहेंगे, जहाँ सप्लायर, मैनुफैक्चरर्स, पॉलिसीमेकर्स और इनोवेटर्स एकत्रित होंगे। वो यहाँ प्रदर्शनी लगाएंगे, निवेश को बढ़ावा देंगे, ज्ञान का आदान-प्रदान संभव बनाएंगे, और इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग वैल्यू चेन को मजबूत करेंगे। बैंगलुरू में आगामी 2025 एडिशन में अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा, जिसमें 800 से अधिक एग्ज़िबिटर्स हिस्सा लेंगे और इस प्लेटफॉर्म के विस्तार एवं महत्व का प्रदर्शन करेंगे। ये ट्रेड फेयर हर एडिशन के साथ उद्योग में गठबंधनों को बढ़ावा देंगे और ग्लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स के मंच पर भारत को आगे ले जाएंगे।