3083 कर्मचारी डलवाएंगे वोट, 393 माइक्रो ऑब्जर्वर, 24 सैक्टर ऑफिसर व 48 सुपरवाइजर रखेंगे नजर

Edited By kamal, Updated: 11 May, 2019 10:30 AM

3083 employees will vote for votes 393 micro observers

स्वच्छ व स्वस्थ लोकतंत्र में शांतिपूर्ण मतदान होना अनिवार्य है। जिले में 12 मई को तीनों विधानसभा क्षेत्रों फतेहाबाद....

फतेहाबाद(का.प्र.): स्वच्छ व स्वस्थ लोकतंत्र में शांतिपूर्ण मतदान होना अनिवार्य है। जिले में 12 मई को तीनों विधानसभा क्षेत्रों फतेहाबाद, रतिया व टोहाना के लिए प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन ने सुरक्षा सहित विशेष व्यापक प्रबंध किए है। इस बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि लोकसभा चुनाव में जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 700 बूथों पर पोलिंग करवाई जाएगी।

इसके लिए प्रशासन ने कर्मचारियों और पुलिस कर्मियों की ड्यूटी निर्धारित की है। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए लघु सचिवालय में एक स्पैशल सैंटर भी स्थापित किया जा रहा है। इस सैंटर में उन 40 बूथों की लाइव वोटिंग देखी जा सकेगी, जिन बूथों पर वैब-काउंटिंग की जा रही है। प्रशासन ने विलेज प्रोफाइल तैयार किया है, जिसमें गांव का नाम, उसमें स्थापित बूथ, पोलिंग व सुरक्षाकर्मियों के नाम व उनके नंबर, बी.एल.ओ. सहित 7-7 मौजिज व्यक्तियों के नाम और मोबाइल नंबर रखे गए हैं।
 
उपायुक्त ने बताया कि जिले में 700 बूथों पर पोलिंग करवाने के लिए रिजर्व स्टाफ सहित 3083 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में 48 सुपरवाइजर, 24 सैक्टर ऑफिसर, रिजर्व सहित 393 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने 3 पूर्णतया महिला बूथों की भी स्थापना की है जिसमें सुरक्षाकर्मियों सहित अन्य सभी कर्मचारी महिला होंगी। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने अबकी बार विशेष रूप से दिव्यांग व बुजुर्गों को घर से मतदान केंद्र तक लाने के लिए 32 वाहन दिए हैं।

प्रशासन ने एक सर्वे करवाया है, ऐसे 1223 दिव्यांग और बुजुर्गों की पहचान की थी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन तैयार है। पुलिस द्वारा सोशल मीडिया मॉनिटरिंग के लिए 3 एक्सपर्ट लगाए हैं जो किसी भी प्रकार की सोशल मीडिया पर अफवाह की वैरीफिकेशन कर आगामी उचित कार्रवाई करेंगे। जिला में सी-वीजिल एप पर 67 शिकायतें मिली थीं, जिनमें से 36 पर उचित कार्रवाई की गई और 31 को ड्रोप किया गया।

आदर्श आचार संहिता की 9 शिकायतें मिली थीं, जिस पर उचित कार्रवाई प्रशासन द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि ई.वी.एम. व वी.वी.पैट और बैल्ट यूनिट की तैयारी कर ली है। प्रशासन के पास 700 बूथों पर मतदान के लिए पर्याप्त मात्रा में ई.वी.एम., वी.वी.पैट व बैल्ट यूनिट है। इसके अलावा रिजर्व में भी यूनिट को रखा गया है।  इस मौके पर पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण मतदान हो, इसके लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

2365 सुरक्षाकर्मी मतदान करवाने में सहयोग करेंगे। इसके अलावा 65 पैट्रोलिंग पार्टियां भी लगाई गई हैं, 150 कर्मी रिजर्व में रखे गए हंै। उन्होंने बताया कि 98.5 प्रतिशत आर्म लाइसैंसधारकों ने अपने हथियार जमा करवा दिए हैं। 138 हथियार जमा नहीं हुए हैं, उनमें से कुछ व्यक्तियों को सुरक्षा के दृष्टिगत छूट भी दी गई है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर प्रशासन ने विशेष सुरक्षा प्रबंध किए हैं।

42 ऐसे बूथों पर झारखंड शस्त्र पुलिस को लगाया गया है और 7 बूथों पर हरियाणा पुलिस फोर्स लगाई गई है। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लगने के बाद अब तक 180 ग्राम हैरोइन, 8763 देसी शराब की बोतल, 26 बीयर, 40 अंग्रेजी शराब बोतल, 85 लीटर लाहन, 95 लीटर देसी शराब, सवा 4 किलो ओ.पी.एम., 6850 टैबलेट, 34 बोतल सिरप, 80 ग्राम सुल्फा, 95 ग्राम समैक तथा 2 किलो गांजा पकड़ा है। पत्रकारवार्ता में डी.डी.पी.ओ. अनुभव मेहता, डी.आर.ओ. राजेश कुमार, नायब तहसीलदार चुनाव चंद्रभान नागपाल आदि मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!