टीटी ने यात्री से जुर्माने के नाम पर की वसूली, होगी जांच

Edited By kamal, Updated: 24 Mar, 2019 12:11 PM

tt will recover the fines from the passenger investigate

दिल्ली-मुम्बई रूट पर होली पर ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए रिजर्वेशन कोच भी जनरल कोचों में बदल गए...

फरीदाबाद (सुधीर राघव): दिल्ली-मुम्बई रूट पर होली पर ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए रिजर्वेशन कोच भी जनरल कोचों में बदल गए और ट्रेनों में टिकिट निरीक्षकों (टीटी) ने बिना टिकट चलने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूलने के नाम पर बिना रसीद बनाए खूब चांदी काटी। ऐसा ही एक मामले की शिकायत करोली निवासी मुसाफिर मनोज मीणा ने भारतीय रेलवे को की है। जिसमें टीटी पर जुर्माने के नाम पर 1000 रुपए लेने के आरोप लगे हैं। इस मामले की जांच में रेलवे अधिकारी लग गए हैं।

पीड़ित मनोज मीणा ने बताया कि वह 19 मार्च को दिल्ली से गंगापुर सिटी जाने के लिए गाड़ी संख्या 12060 जनशताब्दी एक्सप्रेस के डी-15 कोच में चढ़ा था। उसके साथ उसका छोटा भाई कमलाश मीणा भी मौजूद था। दिल्ली और बल्लभगढ़ के बीच ट्रेन में टीटी ने उन्हें बिना टिकिट पर फाइन लगाने के नाम पर 450 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से पैसे लिए। खुल्ले नहीं होने की वजह से मीणा ने टीटी को 500-500 के दो नोट 1000 हजार रुपए दे दिए और रसीद मांगने पर टीटी ने यह कह दिया कि वह आगे दे देगा।

लेकिन गंगापुर सिटी आने तक भी टीटी ने दोबारा रसीद मांगने पर भी उसे न खुल्ले पैसे लौटाए और न ही रसीद दी। अन्य यात्रियों ने जब टीटी से होली पर रिजर्वेशन कोच में भीड़ और बिना टिकिट यात्रियों के सफर करने का कारण पूछा तो टीटी ने जवाब दिया कि भारतीय रेलवे ने कहा है होली पर मैनेज करके चलो, वही में कर रहा हूं। इस बात की शिकायत मनोज मीणा ने पश्चिम मध्य रेलवे के डीआरएम और दिल्ली रेल मण्डल के डीआरएम से की है। सुविधाओं का दुरूपयोग:-दिल्ली और कोटा के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नए कोच और सीटिंग व्यवस्था में इजाफा करते हुए सुविधाएं मुहैया कराई हैं। लेकिन त्योहार पर लोगों द्वारा इनका दुरूपयोग करना रेलवे की सम्पत्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!