स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने से फरीदाबाद के लोगों में नई आशा का हुआ संचार: CM

Edited By Updated: 18 Apr, 2016 01:51 PM

smart city new hope to the people of the status of the communication from faridabad cm

हरियाणा में भ्रष्टाचार रहित सरकार व पारदर्शी व्यवस्था के लिए राज्य सरकार द्वारा हर जिले में मुख्यमंत्री का सहयोगी नियुक्त करने, ग्राम-वार्ड स्तर पर सोशल ऑडिट समिति का गठन करने तथा हर विकास कार्य का ब्यौरा संबंधित...

फरीदाबाद (अनिल राठी): हरियाणा में भ्रष्टाचार रहित सरकार व पारदर्शी व्यवस्था के लिए राज्य सरकार द्वारा हर जिले में मुख्यमंत्री का सहयोगी नियुक्त करने, ग्राम-वार्ड स्तर पर सोशल ऑडिट समिति का गठन करने तथा हर विकास कार्य का ब्यौरा संबंधित विभाग की वेबसाइट पर डालने के कार्य किए जाएंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज यह महत्वपूर्ण घोषणा फरीदाबाद जिले के तिगांव विधानसभा क्षेत्र के ऐतमादपुर गांव की प्रगति रैली को संबोधित करते हुए दी। इस रैली का आयोजन केंद्रीय राजयमंत्री कृषणपाल गुज्जर ने किया था. मुख्य्मंत्री ने तिगांव विधानसभा के विकास के लिए 150 करोड़ रुपए से अधिक की घोषणाएं की।

 

इस मौके पर केंद्रीय राजयमंत्री कृषणपाल गुज्जर द्वारा मुख्य्मंत्री का ज़ोरदार स्वागत किया गया। रैली को सम्बोधित करते हुए सी.एम ने कहा की फरीदाबाद से उनका विशेष लगाव रहा है क्योंकि किसी समय वह यहां साइकिल और स्कूटर पर घूमे है। 

 

उन्होंने कहा की आज फरीदाबाद उभरते महानगर की और बढ़ रहा है फरीदाबाद के अंदरूनी हिस्सों में भी मेट्रो का विस्तार किया जाएगा और उसे गुरुग्राम से भी जोड़ने की योजना बनाई जा रही है। रैली में सी.एम ने हर जिले में एक-एक मुख्यमंत्री के सहयोगी नियुक्त करने के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि देश में आई.आई.टी-आई.आई.एम जैसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों से निकले छात्र को जिला स्तर पर काम करने का अवसर दिया जाएगा। यह सहयोगी जिला प्रशासन में उपायुक्त के साथ तालमेल तो करेगा साथ-साथ मुख्यमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट करेगा। इसी प्रकार हर गांव-वार्ड में सोशल ऑडिट समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में पूर्व सैनिक, सेवानिवृत शिक्षक, पूर्व सरपंच, गांव के स्नातक या उससे अधिक शिक्षित युवा व सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि के साथ ही उपायुक्त के नॉमिनी भी रहेंगे। किसी परियोजना के एस्टीमेट से लेकर अंतिम अदायगी तक इस समिति की एनओसी आवश्यक रहेगी।  

 

सी.एम कहा कि स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने से फरीदाबाद के लोगों में नई आशा का संचार हुआ है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने तिगांव के विकास के लिए करीब 150 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा की यदि क्षेत्र के लोगों को और विकास कार्यो के लिए ज़रूरत पड़ेगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा। 

 

भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने मुख्यमंत्री का तिगांव पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार बनने के उपरांत तेज गति के साथ विकास हो रहा है। यह सरकार गांव-गरीब-किसान के कल्याण को समर्पित है।

 

उन्होंने विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए कि भाजपा देश की चिंता करती है जबकि कांग्रेस को केवल एक परिवार की चिंता है। जब हरियाणा और देश में कांग्रेस की सरकार थी जो आए दिन घोटालों व भ्रष्टाचार से देश में कुंठा, अवसाद व निराशा का माहौल था लेकिन आज भाजपा की सरकार बनने पर दुनिया भर में भारत का गौरव और गरिमा बढ़ी है। इस दौरान उन्होंने तिगांव विधानसभा से संबंधित विकास योजनाओं की मांग भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!