ऑनलाइन खरीदारी से दुकानदार परेशान

Edited By Isha, Updated: 16 Jul, 2019 11:27 AM

shopkeeper bothered by online shopping

त्यौहारों का मौसम तीज से शुरू हो जाएगा लेकिन लोगों ने अभी से ही खरीदारी करनी शुरू कर दी है। ऐसे में ऑनलाइन खरीदारी की वजह से  दुकानदार व व्यापारी काफी परेशान हैं।  पिछले

फरीदाबाद (महावीर गोयल): त्यौहारों का मौसम तीज से शुरू हो जाएगा लेकिन लोगों ने अभी से ही खरीदारी करनी शुरू कर दी है। ऐसे में ऑनलाइन खरीदारी की वजह से  दुकानदार व व्यापारी काफी परेशान हैं।  पिछले वर्ष भी दुकानदारों को उम्मीद थी कि काफी अच्छी बिक्री होगी परंतु ऑनलाइन सामान सस्ता मिलने के कारण लोगों को रुझान ईकॉमर्स साइट से खरीदारी की ओर अधिक रहा जिससे परंपरागत बाजार की चाल बिगड़ गई। 

ऑनलाइन शॉपिंग से  छोटे दुकानदारों का कारोबार प्रभावित हो रहा है। ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए भारी छूट दे रही है जबकि छोटे दुकान छूट नहीं देते हैं। इस कारण लोग ऑनलाइन खरीदारी करने लग गए है।  एमजॉन, फिलिपकार्ट सहित अन्य ईकॉमर्स साइटों ने न केवल उत्पादों पर भारी छूट दी है बल्कि उत्पाद की गुणवत्ता के साथ-साथ मनी बैक गारंटी भी दी जा रही है। बाजारों की भीड़भाड़ और समय की कमी के चलते लोगों का रुझान ऑनलाइन खरीदारी की ओर बढऩे लगा है। हालांकि कई मामलों में ऑनलाइन खरीददारी में फ्रॉड के केस भी सामने आए हैं परंतु जितनी अधिक संख्या में लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिन परंपरागत दुकानदारों के लिए फीके साबित हो सकते हैं। 

 आकर्षित करते हैं डिस्काउंट्स
कपड़ों की बात करें या ज्वैलरी की, होम एप्लाइनसेंज हों या फिर इलेक्ट्रोनिक्स ई कॉमर्स साइट्स पर सब उपलब्ध है वह भी अनेक विकल्पों के साथ। इसके साथ ही उन्हें खरीद पर आकर्षक छूट भी मिलती है जबकि परंपरात दुकानदार छूट नहीं दे पाते और न ही उनके पास अधिक विकल्प होते हैं। इस कारण ग्राहकों के पास बहुत कम पसंद के विकल्प होते हैं जबकि ऑनलाइन खरीदारी करने के दौरान यह समस्या नहीं होती है। इस कारण भी लोग ऑनलाइन खरीदारी करने की ओर आकर्षित हो रहे हैं। लिहाजा उन्होंने ऐसे कपड़े रखने शुरू कर दिए है जो ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!