उद्योगनगरी में मजदूरों की कमी से उत्पादन बाधित

Edited By kamal, Updated: 22 May, 2019 09:40 AM

industry obstructed due to labor shortage in the city

औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में इस समय उद्योगों  को मजदूरों की कमी की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। गेहूं की कटाई....

फरीदाबाद(महावीर गोयल): औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में इस समय उद्योगों  को मजदूरों की कमी की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। गेहूं की कटाई, धान की बिजाई के चलते लेबर्स ने यूपी-बिहार का रुख कर लिया है। इस समय उद्योगों में उत्पादन के लिए अहम समय है और मजदूरों की कमी होने के चलते उनका उत्पादन प्रभावित हो रहा है। ऐसे में इंडस्ट्रियल यूनिटों ने भले ही ऑटोमेशन पर फोकस किया है लेकिन इसके बावजूद कई तरह की इंडस्ट्री काफी काम के लिए प्रशिक्षित मैनपावर पर निर्भर है और वर्तमान में उन्हें मैनपावर की शॉर्टेज से जूझना पड़ रहा है।

इसका प्रभाव प्रोडक्शन को प्रभावित कर रहा है। दरअसल, इंडस्ट्री में लेबर शॉर्टेज के चलते लेबर ने भी दाम बढ़ा दिए हैं और इंडस्ट्री को अपने ऑर्डर पूरे करने के लिए अप्रशिक्षित लेबर से काम चलाना पड़ रहा है।इस मौसम में लेबर की समस्या अक्सर सामने आती है। ऐसे में 12 मई को मतदान के बाद अधिकतर मजदूर गांव चले गए हैं। वैसे भी लगभग 30 प्रतिशत लेबर इस मौसम में यूपी और बिहार का रुख कर लेती है।

जिसके चलते उद्योगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। उद्योगपतियों को अप्रशिक्षित कर्मचारियों को पहले प्रशिक्षण देकर टें्रड करना पड़ रहा है परंतु इसके बावजूद अनुभव की कमी के कारण काम पूरी तरह से परफैक्ट नहीं हो रहा है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!