सर्द हवाओं ने बढ़ाई गलन

Edited By Deepak Paul, Updated: 15 Jan, 2019 01:48 PM

heavy winter

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पड़ रही बर्फबारी का असर फरीदाबाद समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर पर पड़ रहा है। फरीदाबाद शहर में सोमवार को सुबह से ही तेज शीत लहर का असर देखा गया।

फरीदाबाद(ब्यूरो): उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पड़ रही बर्फबारी का असर फरीदाबाद समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर पर पड़ रहा है। फरीदाबाद शहर में सोमवार को सुबह से ही तेज शीत लहर का असर देखा गया। रात से चली 11 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के चलते सुबह कोहरा तो नहीं जमा लेकिन सर्द हवाओं ने लोगों की धूजणी छुटा दी जिससे दिन भर लोगों को गलन का अहसास होता रहा, लोग गर्म कपड़ों में दुबके रहे और धूप भी खिली। मौसम विभाग के अनुसार दिन का तापमान 3 डिग्री गिरकर 19 डिग्री सेल्सियस रहा और रात का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में आसमान साफ रहा और धूप तेज रही। इससे लोगों को थोड़ी राहत मिली लेकिन शाम ढलने के साथ ही वापस सर्दी का जोर बढ़ गया। सुबह और शाम के वक्त जरूरत पडऩे पर ही लोग बाजारों में जाने के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं अन्यथा लोगों को घरों में रहना ही रास आ रहा है।  

ट्रेनों की लेटलतीफी जारी, यात्रियों को हो रही असुविधा
रेलवे सर्दी में ट्रेनों को समय पर चलाने के लाख दावे करे लेकिन यह दावे खोखले ही साबित होते हैं। उत्तर भारत के पंजाब, उत्तराखण्ड, जम्मू से दिल्ली और मुम्बई की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें कोहरे की वजह से घंटों देरी से चल रही है। इससे यात्रियों को असुविधा हो रही है और यात्रियों को ट्रेनों के इंतजार में कई घंटे और रातें स्टेशनों पर बने प्रतीक्षालयों में गुजारनी पड़ रही है। फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के भी यही हाल है। 

तेज हवा से कम हुआ प्रदूषण
हवा ने एक बार फिर से शहर की आवोहवा को साफ करने का काम किया है। रविवार रात से चल रही हवा के चलते सोमवार को प्रदूषण का स्तर काफी गिर गया है। सोमवार शाम चार बजे तक फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 256 दर्ज किया गया। अधिकारियों के अनुसार हवा चलती रहने से हवा और भी साफ हो सकती है। हवा की गति थम जाने से शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा था। पिछले दो दिनों से एयर इंडेक्स 400 से ऊपर बना हुआ था। रविवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 422 दर्ज किया गया था। शहर में हो रहे निर्माण कार्यों से उडऩे वाली धूल, सड़कों पर उडऩे वाली धूल, गाडिय़ों से निकलने वाला धुआं और कूड़े में आग लगाना प्रदूषण बढऩे का बड़ा कारण बना हुआ है। सोमवार को भी सड़कों पर धूल उड़ती रही, लेकिन हवा की गति तेज होने से यह धूल प्रदूषण को अधिक नहीं बढ़ा सकी। सोमवार को शाम तक शहर का एयर क्वालटी इंडेक्स 256 दर्ज किया गया। हालांकि यह अभी भी सामान्य से लगभग चार गुणा अधिक है, लेकिन पिछले कुछ दिनों की तुलना में यह काफी कम है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!