एनजीटी की फटकार के बाद आयुक्त का तबादला, नई आयुक्त होगी सोनल

Edited By Shivam, Updated: 15 Sep, 2019 12:11 PM

commissioner transferred after ngt rebuke sonal to be new commissioner

एनजीटही की फटकार के बाद प्रदेश सरकार ने ठोस कदम उठाते हुए नगर निगम आयुक्त अनिता यादव का तबादला कर दिया है। अब हुडा प्रशासक सोनल गोयल नगर निगम का कार्यभार संभालेगी।

फरीदाबाद (दीपक पांडेय): एनजीटही की फटकार के बाद प्रदेश सरकार ने ठोस कदम उठाते हुए नगर निगम आयुक्त अनिता यादव का तबादला कर दिया है। अब हुडा प्रशासक सोनल गोयल नगर निगम का कार्यभार संभालेगी। वहीं हुडा का अतिरिक्त चार्ज उपायुक्त अतुल कुमार को दिया गया है। सरकार ने निगम आयुक्त अनीता यादव का तबादला डायरेक्टर टूरिज्म हरियाणा एंड स्पेशल सेक्रेटरी बनाया गया है। सोनल गोयल के स्थान पर डीसी अतुल कुमार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है।

उधर निगम अधिकारियों ने इस तबादले को प्लानिंग विभाग की लापरवाही बताया है। निगम अधिकारियों का कहना है कि प्लानिंग विभाग ने एनजीटी में अपना जवाब दाखिल कराने में ही नौ माह लगा दिए, जबकि उस काम को एक माह में भी किया जा सकता था। शुक्रवार को एनजीटी की कोर्ट में निगम के प्लानिंग विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते निगम कमिश्नर अनीता यादव को जलील होना पड़ा।

कोर्ट ने निगम कमिश्नर को फटकार लगाते हुए सख्त टिप्पणी करते हुए कोर्ट ने चीफ सेक्रेटरी को आदेश दिया था कि ऐसे  गैर जिम्मेदार अधिकारी को निगम आयुक्तजैसे जिम्मेदार पद पर नहीं लगाना चाहिए। उन्हें हटाकर किसी जिम्मेदारी अधिकारी को लगाया जाना चाहिए। मामला सेक्टर-37 पुलिस चौकी के पीछे बाईपास रोड पर मोड़ बंद के पास ग्रीन बेल्ट पर बनाया गया पेट्रोल पंप का था। नौ महीने पहले एनजीटी ने नगर निगम प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। निगम के प्लानिंग विभाग ने नौ महीने में ये बता पाया कि जमीन निगम की नहीं है। 

एनजीटी के चेयरमैन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता में केस की सुनवाई हुई। उसमें आयुक्तअनीता यादव पेश हुई। नौ महीने बाद कोर्ट को जब ये जानकारी मिली कि उक्त जमीन निगम की नहीं है तो कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की कोर्ट ने निगम कमिश्नर को खूब फटकार लगाई और कहा कि आपको नौ महीने ये बताने को लग गए कि जमीन हमारी नहीं है। इतनी लापरवाही कैसे हो सकती है, जबकि इस दौरान पेट्रोल पंप बनकर तैयार भी हो गया।

कोर्ट ने सख्त लहजे में चीफ सेक्रेटरी को आदेश दिया कि निगम आयुक्त को तत्काल हटाया जाए और किसी लायक अधिकारी को कमिश्नर लगाया जाए। एनजीटी के आदेश पर राज्य सरकार ने शनिवार को निगम कमिश्नर अनीता यादव को हटा दिया। उनके स्थान पर एचएसवीपी की प्रशासक सोनल गोयल को निगम आयुक्त बनाया है। गोयल इसके पहले भी निगम आयुक्तरह चुकी हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!