परेशानी मंदिर से नहीं, उससे निकलने वाले पानी से

Edited By Deepak Paul, Updated: 20 Jan, 2019 11:07 AM

trouble is not from the temple with water coming out of it

आमतौर पर सभी लोग बचपन से यह सुनते आ रहे हैं कि जहां सफाई होती है वहां भगवान का वास होता है लेकिन अगर भगवान के लिए बनाए गए स्थान यानी कि मंदिर के आसपास ही सफाई न रहे तो बचपन में सुनी ऐसी बातों से विश्वास उठना आम बात होगी...

भिवानी (नितिन): आमतौर पर सभी लोग बचपन से यह सुनते आ रहे हैं कि जहां सफाई होती है वहां भगवान का वास होता है लेकिन अगर भगवान के लिए बनाए गए स्थान यानी कि मंदिर के आसपास ही सफाई न रहे तो बचपन में सुनी ऐसी बातों से विश्वास उठना आम बात होगी। किसी भी जगह को तभी साफ और स्वच्छ कहा जा सकता है जब उसके अंदर ही नहीं, बल्कि आस पास भी सफाई हो लेकिन भिवानी में एक मंदिर ऐसा भी है जिसके आस पास कचरा भी रहता है और गंदा पानी भी जमा है।

यह गंदा पानी वहां इसलिए जमा है क्योंकि मंदिर की दीवार से पाइप के जरिए अंदर के बेकार पानी की निकासी साथ लगते रास्ते पर की जाती है। यह समस्या एक दो दिन से न होकर पिछले कई महीनों से चली आ रही है लेकिन मंदिर की देखरेख करने वालों को इससे कोई दिक्कत नहीं क्योंकि परेशानी तो वहां से आने जाने वाले लोगों को उठानी पड़ती है।

आपको बता दें कि जिस स्थान पर पानी के जमा होने की समस्या है, उसका कारण वहां स्थित हनुमान मंदिर है। परेशानी मंदिर से नहीं है, उससे निर्कने वाले पानी से है जो रास्ते पर कई महीनों से जमा है। मंदिर के साथ हुडा पार्क लगता है, जो शहर का मेन पार्क है और करीब 2 हजार लोग हर रोज पार्क में आते हैं, कुछ वहां अपने परिवार के साथ तो कुछ सुबह शाम घूमने के लिए। कभी कभी स्कूल के छोटे बच्चों को वहां घूमाने लाया जाता है तो कभी किसी संगठन या समिति की बैठक वहां होती है।

ऐसे में उस रास्ते से तो आना-जाना होता ही है और पार्क के अंदर घूमने वालों को भी इसके पास से गुजरना पड़ता है। जिस जगह पानी जमा है, उसकी तरफ पार्क में लोगों ने बैठना छोड़ ही दिया है। वहां घूमने वालों में से अश्विनि, सरोज आदि ने बताया कि वे प्रतिदिन हुडा पार्क में घूमने के लिए जाते है लेकिन जब वे मंदिर की तरफ से गुजरते हैं तो गंदे पानी की दुर्गंध आती है। उन्होंने कहा कि मंदिर से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी का स्थायी प्रबंध करना चाहिए जिससे पानी रास्ते पर जमा न हो और वहां से गुजरने वालों को परेशानी भी न हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!