अंतर्राष्ट्रीय महिला उत्सव का पांचवा दिन, किशोरी मेला रहा थीम

Edited By Manisha rana, Updated: 05 Mar, 2021 02:36 PM

the fifth day of the international women s festival kishori fair was the theme

भिवानी के बाल भवन परिसर में महिला एवं बाल विकास विभाग भिवानी के द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रम के तहत आज किशोरी मेला सहित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। किशोरी मेले में...

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : भिवानी के बाल भवन परिसर में महिला एवं बाल विकास विभाग भिवानी के द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रम के तहत आज किशोरी मेला सहित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। किशोरी मेले में मिस इंडिया मनिका श्योकंद ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर भिवानी के जिला उपायुक्त जय वीर सिंह आर्य, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह, एसडीएम महेश कुमार व डीपीओ परिणीता गोस्वामी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे । किशोरी मेले में जिला प्रशासन से जुड़े अनेक विभागों के द्वारा स्टॉल व प्रदर्शनी लगाई गई। जिसके तहत महिला सशक्तिकरण को लेकर संदेश दिया गया।

गौरतलब है कि महिला सशक्तिकरण व स्वावलंबी करण को लेकर किशोरी मेले में सजाई गई स्टालों पर हरियाणवी पकवान भी देखने को मिले। जिनका आनंद मिस इंडिया मनीका श्योकंद व आला अधिकारियों ने लिया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं एवं पत्रकारों से बात करते हुए मिस इंडिया मनीका ने कहा कि देश के अंदर महिलाएं आगे आ रही हैं। उन्होंने कहा कि पहले हरियाणा प्रदेश में लड़कियों को किसी भी फील्ड में आगे नहीं आने दिया जाता था। कन्या भ्रूण हत्या व दहेज प्रथा जैसी अनेक बुराई बढ़ी हुई थी। लेकिन हरियाणा प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा जबसे लगा है तब से बेटियां आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण व बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार भी बहुत मेहनत कर रही है ।जिसका सकारात्मक परिणाम सामने आ रहा है ।

वहीं देश व प्रदेश में महिलाओं के साथ बढ़ रहे अपराधों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इंसान इंसान बने हैवान नहीं । दूसरों की बहन बेटियों को अपनी बहन बेटी की तरह देखें ।वहीं उन्होंने कहा कि बेटियों को शिक्षा जरूरी है ,शिक्षा के बल पर बहन बेटियों को आगे बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि सफलता का कोई भी शॉर्टकट रास्ता नहीं है। फिल्मी दुनिया में जाने की बात पर बोलते हुए मनिका ने कहा कि अभी उनके कंधों पर काफी जिम्मेवारी है। इस बारे में अभी उन्होंने सोचा नहीं है ,लेकिन जिंदगी है अनुभव करना चाहिए ।यदि ऑफर मिलता है तो मना भी नहीं करना चाहिए। मिले तो उसे ले लेना चाहिए ।वही फिल्मी दुनिया में अश्लील भरे दृश्य पर बोलते हुए मनिका ने कहा कि हमें अच्छी चीजों को अपनाना चाहिए और उनका लाभ उठाना चाहिए। गलत दिशा में हमें नहीं जाना चाहिए। 

जिला उपायुक्त जयबिर सिंह आर्य ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा लगातार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रम 1 मार्च से शुरू किया गया था ।जिसका शुभारंभ जिले के ऐतिहासिक गांव और रोहनात से शुरू हुआ। कार्यक्रम के द्वारा महिलाओं को सशक्त करने के लिए और समाज में फैली हुई कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराइयों को खत्म करने के लिए यह सप्ताह आयोजित किया गया है ,ताकि लोग जागरुक हो और देश व प्रदेश में बढ़ रहे लिंगानपात को सही किया जा सके। जिला उपायुक्त ने कहा कि भिवानी जिले में लिंग अनुपात जो 921 पर है इसको हम 1000 तक के पार लेकर जाएंगे और कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई पर अंकुश लगाया जा रहा है और असमानता को दूर किया जा रहा है।

हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!