ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान

Edited By Deepak Paul, Updated: 14 Dec, 2018 12:33 PM

loss of farmers by hailstorm

बुधवार को क्षेत्र के आधा दर्जन से भी अधिक गांव में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुई बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि ने किसानों की सरसों और गेहूं की फसल को बुरी तरह से चौपट कर

 

भिवानी(पंकेस): बुधवार को क्षेत्र के आधा दर्जन से भी अधिक गांव में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुई बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि ने किसानों की सरसों और गेहूं की फसल को बुरी तरह से चौपट कर दिया। ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने जुई बिजली घर के सामने पूर्व चेयरमैन शीशराम लेघा, महेंद्र सिंह, भूप सिंह आर्य, व राजू शर्मा के नेतृत्व में धरना दिया और प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि उनकी बर्बाद फसलों की स्पैशल गिरदावरी करके उन्हें उचित मुआवजा प्रदान किया जाए। धरने पर भिवानी से कानूनगो ने मौके पर आकर किसानों को आश्वासन दिया और बर्बाद हुई फसलों का मौका मुआयना किया। उन्होंने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा की सरकार के पास बर्बाद फसल का आकलन कर जल्द ही भेज दिया जाएगा।

जुई के किसान ब्रह्मानंद शर्मा, जयप्रकाश सांगवान सतवीर सिंह, बलजीत, मंजीत, महेंद्र, बलबीर, पृथ्वी सिंह, सुरेश, छोटू राम, वासुदेव शर्मा, रोहताश शर्मा, राजवीर शर्मा, सूरजमल सांगवान, नरेश कुमार, रामनिवास, सतनारायण शर्मा, जयपाल चेयरमैन, जगबीर लाम्बा ने बताया कि पिछले 60 साल में इतनी भारी मात्रा में ओलावृष्टि उन्होंने नहीं देखी है लगभग 25 मिनट तक चलने वाली ओलावृष्टि में क्षेत्र के गांव जूही गोलाघाट आजाद नगर केरपुरा लंगड़ा पत्थर वाली के किसानों की जम्मू और सरसों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है किसानों के पास अब किसी प्रकार का कोई चारा नहीं रह गया है

किसान बर्बादी की कगार पर खड़े हैं किसानों ने बताया कि बहुत अच्छी फसल अब की बार लगी हुई थी उन्हें लग रहा था की फसल को बेचकर साहूकार और सरकार के लोन और ब्याज पर लिए गए पैसे वह उतार सकेंगे लेकिन किस्मत को मंजूर था अचानक से पश्चिमी विक्षोभ के चलते आई बारिश ने हमारे सारे अरमानों पर पानी फेर दिया और हमें कहीं का नहीं छोड़ा।

किसानों ने जुई बिजली घर के सामने धरना देकर मांग की की उनकी बर्बाद फसल का स्पैशल गिरदावरी करवाकर सही आकलन कर उन्हें उचित मुआवजा दिलवाया जाए। क्षेत्र के इन गांवों जूई, गोलागढ़ का कुछ भाग, पत्थर वाली, खैर पूरा, आजाद नगर, लाड़ावास सहित दर्जन भर गावो में भारी नुक्सान हुआ है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!