अढ़ाई लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार : खट्टर

Edited By Updated: 03 Oct, 2016 04:34 PM

bradha employment medical cm biometric

अनाज मंडी में आयोजित विकास रैली में रविवार को सी.एम. मनोहर लाल ने कहा कि गत इस साल जहां प्रदेश सरकार ने 1 लाख

बराड़ा (निशांत): अनाज मंडी में आयोजित विकास रैली में रविवार को सी.एम. मनोहर लाल ने कहा कि गत इस साल जहां प्रदेश सरकार ने 1 लाख युवाओं को रोजगार दिया है, वहीं आने वाले वर्ष में सरकार अढ़ाई लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली है। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र में उद्योग के अवसर बढ़ाने के लिए प्रदेश वासियों के कौशल विकास पर बल दिया जा रहा है और इसके लिए पलवल में विश्वकर्मा विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वृद्धावस्था पैंशन लगाने में प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को आयु सम्बन्धी प्रमाण को लेकर आ रही दिक्कत को दूर करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे वृद्ध जिनके पास आयु का प्रमाण नहीं है और बड़ी संतान की आयु 42 वर्ष नहीं है, ऐसे योग्य लाभपात्र को चिकित्सा बोर्ड से जांच के बाद वृद्धावस्था पैंशन का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने शीघ्र ही प्रदेश में वृद्धावस्था पैंशन को 1400 से बढ़ाकर 1600 रुपए की घोषणा भी की। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदॢशता लाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए 1 नवम्बर से सभी राशन डिपुओं पर बायोमीट्रिक प्रणाली लागू करने की घोषणा की।


स्थानीय विधायक संतोष सारवान की मांग पर विभिन्न लंबित परियोजना को पूरा करने के लिए 170 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की। विधायक द्वारा जितनी भी मांगे रखी गई हैं, उन सभी को पूरा किया जाएगा। उन्होंने रैली से पूर्व गांव माजरी में 5.91 करोड़ तथा गांव सरदाहेड़ी में 8.03 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सब स्टेशनों का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने अम्बाला-सहारनपुर रेलवे लाइन पर कुलपुर गांव के नजदीक 27.88 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज तथा बराड़ा के सरकपुर गांव में 16.17 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले लघु सचिवालय भवन और बराड़ा में 33 करोड़ रुपए की लागत की सीवरेज व्यवस्था का शिलान्यास भी किया। सी.एम. ने कहा कि गत 2 वर्षों में 1 लाख युवाओं को रोजगार दिया गया है। 


किसानों को सबसे अधिक मुआवजा
सी.एम. ने विपक्ष द्वारा किसानों के मुद्दे पर सरकार के विरुद्ध किए जा रहे झूठे प्रचार का जवाब देते हुए कहा कि हरियाणा के इतिहास में वर्तमान सरकार में किसानों को सबसे अधिक मुआवजा दिया है। हरियाणा के गठन से लेकर अब तक विभिन्न सरकारों द्वारा किसानों की फसल के नुकसान का केवल 1200 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया है जबकि वर्तमान सरकार ने केवल 2 वर्ष में गेहूं और कपास की फसलों के नुक्सान के लिए 2300 करोड़ रुपए का मुआवजा बांटा है। किसानों के फसली नुक्सान को कम करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है, जिसमें प्रतिवर्ष राज्य सरकार द्वारा 350 करोड़ रुपए का प्रीमियम दिया जाएगा। सी.एम. ने बराड़ा में महिला महाविद्यालय खोलने की मांग पर समीक्षा करवाने की बात कही जबकि गांव हेमा माजरा में किसानों द्वारा भूमि उपलब्ध करवाने पर बाढ़ नियंत्रण के लिए मारकंडा नदी पर बांध बनवाने का आश्वासन भी दिया। विकास रैली की आयोजक एवं विधायक संतोष चौहान सारवान ने साहा में लगभग 2100 एकड़ क्षेत्र में बनाए जा रहे औद्योगिक केंद्र में मोबाइल कम्पनियों की स्थापना की मांग की ताकि क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सकें। विकास रैली को सांसद रत्न लाल कटारिया, राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी, विधायक असीम गोयल, बलवंत सिंह सढ़ौरा, भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन लाल कुमार ने भी सम्बोधित किया।

विधायक संतोष चौहान सारवान ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को क्षेत्र की जनता की ओर से शॉल और बुके देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार भाजपा के मंडल अध्यक्ष कृष्ण राणा ने सांसद रत्न लाल कटारिया, जिला महामंत्री सतीश मेहता ने श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी, निगरानी समिति के चेयरमैन बलवंत सिंह लंगरछन्नी ने विधायक असीम गोयल, संदीप चौहान ने विधायक बलवंत सिंह, मोहड़ा मंडल के अध्यक्ष राजबीर सिंह ने जिला अध्यक्ष जगमोहन लाल कुमार, साहा मंडल के अध्यक्ष रमन वासन ने भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया को शॉल देकर सम्मानित किया। क्षेत्र के किसानों की ओर से साहब सिंह मोहड़ी, सिख समुदाय की ओर से कसेरला के सरपंच अजैब सिंह, रामलीला कमेटी बराड़ा की ओर से तेजिन्द्र सिंह चौहान, बाजीगर समुदाय की ओर से नादर चंद जलूबी, पंजाबी समुदाय बराड़ा की ओर से हन्नी पाहवा, अग्रवाल समुदाय की ओर से पवन गुप्ता के साथ आढ़ती एसोसिएशन और शैलर एसोसिएशन ने भी मुख्यमंत्री को शॉल देकर उनका सम्मान किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!