नौकरी लगवाने के नाम पर ठगे 8 लाख, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

Edited By Deepak Paul, Updated: 09 Feb, 2019 12:55 PM

8 lakh cheated on the name of getting job fraud case registered

न्यू भारत नगर के रहने वाले एक युवक से मुंडका के कुछ लोगों ने धोखाधड़ी करके 8 लाख रुपए हड़प लिए। पीड़ित देवेंद्र ने इसकी शिकायत पुलिस में दी है। देवेंद्र ने बताया कि वह 12वीं पास है, उसने सरकारी नौकरी पाने का बहुत प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली।

भिवानी(नितिन): न्यू भारत नगर के रहने वाले एक युवक से मुंडका के कुछ लोगों ने धोखाधड़ी करके 8 लाख रुपए हड़प लिए। पीड़ित देवेंद्र ने इसकी शिकायत पुलिस में दी है। देवेंद्र ने बताया कि वह 12वीं पास है, उसने सरकारी नौकरी पाने का बहुत प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। अब वह मोटर मैकेनिक का काम कर रहा है। उसके दूर के रिश्तेदार शमशेर ने उससे नौकरी दिलवाने के नाम पर 8 लाख रुपए ले लिए, लेकिन उसे नौकरी नहीं मिली और वह अब पैसे भी वापस नहीं दे रहा है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दिए 4 लाख रुपए
उसकी बहन ने 20 अप्रैल 2018 को अपने खाते से 4 लाख रुपए निकलवाकर उसको दिए। शमशेर व उसकी पत्नी सुषमा अगले दिन पैसे लेने के लिए उसके घर गए। उसने अपने साढू वेदपाल को अपने घर पर बुला लिया, जिसकी मौजूदगी में उसने 4 लाख रुपए शमशेर व उसकी पत्नी को दे दिए। उसके साढू वेदपाल की लड़की शमशेर के सगे भांजे के साथ विवाहित है, इसलिए उसने उसकी मौजूदगी में पैसे दिए थे। पैसे देने के बाद शमशेर ने उसको कहा कि वह अब बाकी के पैसों का प्रबंध कर ले, क्योंकि उसकी नौकरी की चिट्ठी जल्द ही आने वाली है।

घर जाकर दी नौकरी की चिट्ठी
पीड़ित ने बताया कि उसके पास शमशेर का फोन आया और उसने कहा कि वह 13 मई 2018 को उसकी नौकरी की चि_ी लेकर भिवानी आ रहा है। इसके बाद उसने अपनी बहन कुसुम से फिर पैसे मांगे, जिस पर 9 मई को उसकी बहन ने उसको अढ़ाई लाख रुपए दिए और बाकी के डेढ़ लाख रुपए जो उसने अपने पास जमा कर रखे थे, मिलाकर रख लिए। 13 तारीख को जब शमशेर व चांदराम उसके घर गए तो उन्होंने उसको एक नौकरी की चिट्ठी दी जिसके बाद उसने उनको बाकी के 4 लाख रुपए भी दे दिए। चांदराम ने उसको कहा कि वह 30 मई से 10 जून के बीच कभी भी जाकर नौकरी ज्वाइन कर ले।

थमा दिया रेलवे का फर्जी पहचान पत्र
देवेंद्र ने बताया कि वे उसके सभी दस्तावेज लेकर आगामी कार्रवाई के लिए वहां से चले गए। इसके बाद उनके कहने से वह 30 मई से 10 जून के बीच करीब 4 बार दिल्ली गया लेकिन उन्होंने उसकी ज्वाइङ्क्षनग नहीं करवाई। 10 तारीख के बाद वह शमशेर के कहने पर डी.आर.एम. ऑफिस दिल्ली गया जहां पर उसने शमशेर से कहा कि उसने उससे पैसे भी ले लिए और उसकी ज्वाइङ्क्षनग भी नहीं करवाई तो शमशेर ने अपने भाई चांदराम से बात की जिसने उसको कहा कि वह नीलम मैडम से कहकर उसका मैडीकल करवाता है।
 करीब 5 मिनट बाद उसके पास नीलम मैडम का फोन आया जिसने उसको कहा कि वह डी.आर.एम. ऑफिस के पास इंतजार करे, वह किसी को उसके पास भेज रही है जो उसका काम करवा देगा। आधा घंटे बाद एक आदमी वहां आया जो उसको डी.आर.एम. ऑफिस ले गया, जहां उसने उसके एक कागज पर हस्ताक्षर करवा लिए जिसके बाद शमशेर उसको उत्तर रेलवे चिकित्सालय में ले गया और उसका ब्लड सैंपल दिलवाकर कहा कि जाओ तुम्हारा मैडीकल हो गया है। पीड़ित ने पुलिस को दी शिकायत में मांग की कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए व उसके पैसे वापस दिलवाए जाएं। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।


यह है मामला
पीड़ित ने बताया कि मुंडका रेलवे स्टेशन के नजदीक फ्रैंड्स कालोनी का रहने वाला शमशेर उसका दूर का रिश्ते दार है, जो मार्च 2018 में उसके घर आया हुआ था तब उसने उसके आगे जिक्र किया था कि अगर कोई सरकारी नौकरी मिल जाए तो जिन्दगी ठीक हो जाएगी। उसकी इस बात पर शमशेर ने उससे पूछा कि वह कितना पढ़ा-लिखा हुआ है तो उसने बताया कि वह 12वीं पास है तब शमशेर ने बताया कि उसका भाई चांदराम सूचना विभाग दिल्ली में एक बड़े पद पर लगा हुआ है, अगर वह कुछ पैसे खर्च कर सके तो वह उसको नौकरी लगवा सकता है।
देवेंद्र ने बताया कि शमशेर ने उसकी बात अपने भाई चांदराम से करवाई जिसने फोन पर उससे कहा कि अगर वह 8 से 10 लाख रुपए खर्च कर सकता है तो वह उसको दिल्ली रेलवे में नौकरी लगवा सकता है। 
वह शमशेर व चांदराम की बातों में आ गया और उसने 8 लाख रुपए देने की हामी भर दी। इस पर शमशेर ने कहा कि उसको 4 लाख रुपए पहले देने पड़ेंगे और बाकी के 4 लाख रुपए नौकरी की चिट्ठी आने के बाद। उसने इस बारे में अपनी बहन कुसुम जो गागड़वास रहती है, को बताया, जिस पर कुसुम ने 4 लाख रुपए देने की बात कही और कहा कि बाकी के पैसे वह देख ले।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!