इस 19 साल के बच्चे का कद और वजन जान आप भी रह जाएंगे दंग

Edited By Updated: 02 Aug, 2015 03:26 PM

article

19 साल के मनप्रीत सिंह का आम बच्चा नहीं है जो भी उसे देखता है और उसके बारे में पता चलता है तो हैरान रह जाता है।

डबवाली: 19 साल के मनप्रीत सिंह का आम बच्चा नहीं है जो भी उसे देखता है और उसके बारे में पता चलता है तो हैरान रह जाता है। दरअसल 19 वर्षीय मनप्रीत का कद डेढ़ फुट है और वजन मात्र 5 किलो है। हरियाणा में सिरसा के गांव अबूबशहर का रहने वाला मनप्रीत इन दिनों काफी चर्चा में है। मनप्रीत को कहीं भी जाना होता है तो परिजन उसे गोद में उठाकर चलते हैं। वहीं चिकित्सकों का कहना है कि हार्मोन के कारण ऐसा होता है।

चिकित्सकों के मुताबिक अगर समय पर बीमारी पकड़ में आ जाए तो इसका इलाज हो सकता है। मनप्रीत का जन्म मानसा (पंजाब) के निकटवर्ती गांव रमदित्तांवाला में जगतार सिंह के घर हुआ था। जन्म के कुछ देर बाद उसका शारीरिक विकास हो रूक गया। मनप्रीत भले ही 19 साल का हो गया है लेकिन वह एक साल के बच्चे की तरह ही व्यवहार करता है।

करीब तीन वर्ष पहले उसका ममेरा भाई मनदीप उसे अपने गांव अबूबशहर ले आया। तब से वह गांव अबूबशहर में अपनी मामी लखविंद्र कौर तथा मामा कर्मजीत सिंह के पास रह रहा है। वहीं गांव वाले उसे बाबा कह कर बुलाते हैं। भले ही मनप्रीत इस बीमारी से ग्रस्त है और उसे इसकी जानकारी नहीं लेकिन वह दूसरों की नकल उतारने में काफी चुस्त है। घर में कोई भी मेहमान आता है वो उनसे हाथ मिलाता है और इशारों में ही बैठने को भी कहता है।

वहीं मनप्रीत की मामी लखविंद्र कौर के अनुसार उसका अपने घर दिल नहीं लगता है। जब भी छोड़ कर आते हैं वो फिर आ जाता है। मामी लखविंद्र कौर ने बताया कि काफी डॉक्टरों से मनप्रीत को दिखाया लेकिन कोई भी दवाई उस पर उसर नहीं करती। उन्होंने बताया कि मनप्रीत सुबह से लेकर रात तक एक-एक रोटी खाने के लिए मांगता रहता है। मनप्रीत की एक बहन और भाई भी है और दोनों मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!