जान संकट में पडऩे पर घर वालों को अलर्ट करेगा ये डिवाइस, जानें कैसे करता है काम...

Edited By Punjab Kesari, Updated: 15 Nov, 2017 08:39 PM

these devices will make people home when they are in crisis

सड़क दुर्घटना में होने वाली ज्यादातर मौतें समय पर उपचार न मिलने के कारण होती हैं जिसके बचाव के लिए एक नया डिवाइस आया है। यह डिवाईस किसी विदेशी कंपनी का प्रॉडक्ट नहीं बल्कि फरीदाबाद के भारत भूषण ने बनाया है। इस डिवाइस को भारत भूषण ने तब बनाया था जब...

फरीदाबाद (देवेंद्र कौशिक): सड़क दुर्घटना में होने वाली ज्यादातर मौतें समय पर उपचार न मिलने के कारण होती हैं जिसके बचाव के लिए एक नया डिवाइस आया है। यह डिवाईस किसी विदेशी कंपनी का प्रॉडक्ट नहीं बल्कि फरीदाबाद के भारत भूषण ने बनाया है। इस डिवाइस को भारत भूषण ने तब बनाया था जब उन्होंने दुर्घटनाओं के एकदम करीब से देखा था। इस डिवाईस की खासियत यह है कि, यदि आप किसी हादसे का शिकार होते हैं या आप किसी संकट में पड़ते हैं तो इस डिवाईस का बटन दबाते ही आपकी वर्तमान स्थिति और जगह की जानकारी आपके परिवार वालों तक पहुंचा देगा, इससे आप पुलिस को भी एक बार में ही संकट की सूचना दे सकते हैं।

PunjabKesari

भारत भूषण के मुताबिक उन्होंने यह डिवाइस बनाने का सन 2004 में सोचा उस वक्त उन्होंने दो दुर्घटनाओं में लोगों की मौत को करीब से देखा था। जिसके बाद उनके मन में आया कि क्यों ना कोई ऐसी चीज बनाई जाए जिससे दुर्घटना के बाद पीड़ित को तुरंत अस्पताल पहुंचाया जा सके और उसके करीबियों को भी सूचित किया जा सके। भारत ने इस बारे में उन्होंने अपने कुछ जानकार टेक्निकल लोगों से भी चर्चा की, जिसके बाद सन 2005 में उन्होंने यह डिवाइस तैयार कर ली। पेटेंट के लिए भारत सरकार को इस बारे में लिखा। उनका कहना है कि भारत सरकार ने उन्हें पेटेंट देने में 11 साल का वक्त लगा दिया जिसके चलते उन्हें पेटेंट 2016 में मिला। उन्होंने बताया कि अभी तक यह डिवाइस 100 से ज्यादा गाडिय़ों में लगाया जा चुका है।

PunjabKesari

कार में लगा डिवाईस मोबाईल से रहता है कनेक्ट
उन्होंने बताया कि है डिवाइस कारों में लगाया जाता है जोकि मोबाइल फोन से कनेक्ट रहता है। इसके सेंसर टक्कर लगने के बाद एक्टिवेट हो जाते हैं और यह बीप करने लगता है। अगर दुर्घटना हुआ व्यक्ति ठीक-ठाक है और वह नहीं चाहता किस बारे में उसे कोई मदद की जरूरत है, तो वह इस बीप को बंद कर सकता है। अगर वह बंद नहीं करता तो अगले 45 सेकेंड के बाद जिस इलाके में दुर्घटना हुई है उससे संबंधित पुलिस थाना, आस-पास के अस्पताल में और कॉल चली जाती है। करीबी परिजनों को भी सूचना मिल जाती है, साथ ही दुर्घटना का मैसेज भी चला जाएगा।

PunjabKesari

फिलहाल इस डिवाइस के तीन मॉडल है जिनकी कीमत 6000 से लेकर 10000 तक है। वहीं भारत भूषण ने दूसरा फायदा गिनवाते हुए बताया कि यदि कोई आपका पीछा कर रहा है और यह डिवाइस आपके पास है तो आप एक बटन दबा कर अपने परिवार और पुलिस को अलर्ट भेज सकते है ताकि आपतक जल्दी सुरक्षा पहुँच सके। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!