रहस्यमयी गुफा: गुरमीत के रहन-सहन का वह सच, जो सिर्फ गिने-चुने लोगों को मालूम

Edited By Punjab Kesari, Updated: 27 Aug, 2017 10:18 AM

the truth of the life of gurmeet ram rahim

डेरे के अंदर गुरमीत राम रहीम आलीशान जिंदगी जीते थे। डेरे में उनके ऐशो-आराम के लिए अलग से कक्ष बने हुए हैं।

चंडीगढ़:डेरे के अंदर गुरमीत राम रहीम आलीशान जिंदगी जीते थे। डेरे में उनके ऐशो-आराम के लिए अलग से कक्ष बने हुए हैं। बहुत कम ही लोग इनके बारे में जानते हैं। यही नहीं डेरे के अंदर एक ऐसी जगह है, जिसके बारे में गुरमीत के बेहद करीबियों को ही पता है। आश्रम के बीचों-बीच कांच और दीवारों से बना एक भवन है जिसे बाबा की गुफा कहा जाता है। यहां तक बाबा की गाड़ी सीधे जाती थी। जब गुरमीत गुफा में होते थे तो कुछ निजी लोगों को छोड़कर बाकी किसी को वहां जाने की इजाजत नहीं होती थी। यहां तब हर जगह सादे कपड़ों में बंदूक लिए लोग तैनात होते थे। जिस साध्वी ने गुरमीत पर बलात्कार का आरोप लगाया था, उससे वारदात गुफा में ही हुई थी।
PunjabKesari
सी.बी.आई. जांच के लिए इस गुफा में दाखिल हुई थी।  सी.बी.आई. की चार्जशीट के मुताबिक गुफा के तीन गेट हैं। इनमें से एक गेट गर्ल्स होस्टल से जुड़ा हुआ है तथा दो गेट सत्संग दरबार की ओर खुलते हैं। गुरमीत की जिंदगी के कई राज इस आलीशान और शानदार गुफा में छुपे हुए हैं। 
PunjabKesari
सात सितारा सुविधाएं हैं गुफा में 
गुफा के कमरों में सात सितारा सुविधाएं हैं। सारा सामान विदेशी है। डैकोरेशन के लिए भी विदेशी आर्किटैक्ट की मदद ली गई है। बाथरूम में विदेशी टाइलें लगी हैं। जकूजी और नहाने की विशेष बाथ टब है, इसके पानी में गुलाब डाल कर गुरमीत नहाते थे। बेहद खास लोगों से मिलने के लिए अलग कमरा भी है। बताया तो यहां तक जाता है कि यहीं से गुरमीत कई देशों में सीधे बात करते थे। गुफा में वह रेशम के कपड़े डालते थे, जिन्हें विदेशी डिजाइनर तैयार करते थे। 
PunjabKesari
पहचान से खुलते हैं दरवाजे 
गुफा में जाने के लिए बाकायदा पहचान और बायोमीट्रिक सिस्टम है, तभी दरवाजे खुलते हैं। इस समर्थक ने बताया कि वह गलती से गुफा के अंदर उस वक्त चला गया था, जब गुरमीत वहां नहीं थे, गुफा का दरवाजा किसी वजह से खुला था। उसे इस बात पर बहुत ही डांट लगी थी। चेतावनी दी गई थी कि आइंदा इधर आया तो डेरे से बाहर कर दिया जाएगा। इसके बाद वह कभी गुफा की ओर नहीं गया।
PunjabKesari
खास शिष्याएं चुनी जाती थीं
डेरे की साध्वियों में से कुछ को ही इस गुफा में आने की इजाजत थी।  ये साध्वियां खास गेरुआ या सफेद कपड़े पहनती थीं। इन्हें बाल खुले रखने होते थे। यही खास साध्वियां गुरमीत राम रहीम को खाना खिलाने, मुलाकात करवाने, सुबह शाम स्टेज तक लाने-ले जाने का काम भी करती थीं। गुरमीत के प्रवचन में भी बाईं तरफ इनके लिए एक खास जगह बनी होती थी। प्रवचन वाले हॉल में यही सब कुछ संभालती थीं और बाहरी हिस्से में दूसरे पुरुष कारसेवक काम करते थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!