घर पर दोपहर का खाना नसीब न होने पर स्कूल में लिया एडमिशन, अब बनीं शतरंज चैंपियन

Edited By Updated: 13 May, 2017 11:54 AM

rewari girl became chess champion

ढालियावास गांव के प्राइमरी स्कूल में चौथी क्लास की स्टूडेंट वंदना शतरंज चैंपियनशिप में लगातार 2 बार जीत हासिल कर चुकी हैं।

रेवाड़ी:ढालियावास गांव के प्राइमरी स्कूल में चौथी क्लास की स्टूडेंट वंदना शतरंज चैंपियनशिप में लगातार 2 बार जीत हासिल कर चुकी हैं। वंदना के पिता भूरेलाल मजदूरी और मां मंदो देवी घरों में काम करती है। माता-पिता के काम पर जाने के बाद   वंदना घर में भूखी रहती थी, जिसके चलते उन्होंने उसे स्कूल भेज दिया ताकि उसे दोपहर का खाना मिल सके। 
PunjabKesari
माता-पिता का कहना है कि जब उन्हें पता कि सरकारी स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ भोजन भी मिलता है। तभी उन्होंने उसका स्कूल में एडमिशन करवा दिया। उन्होंने कहा कि तीसरी क्लास में जब वंदना पहुंची तो एक दिन उसने अपने टीचर जितेंद्र यादव को बेटे यश के साथ शतरंज खेलते हुए देखा। उसको देख वंदना का भी खेलने को मन किया। 
PunjabKesari
एक दिन यश अकेले शतरंज की प्रेक्टिस कर रहा था। वंदना ने अपने टीचर से खेलने की इच्छा जताई। दो तीन बार खेलने के बाद इस लड़की ने यश को हराया तो जितेंद्र यादव को हैरानी हुई। उसके बाद वंदना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। यश इस खेल में स्टेट लेवल पर 3 बार जिले का प्रतिनिधित्व कर चुका है और वर्तमान में नवोदय स्कूल का स्टूडेंट है।
PunjabKesari
2016 में पहला गोल्ड मेडल जीता 
सबसे पहले उसने अगस्त 2016 में गांव मसानी के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हुई इस खेल की खंड स्तरीय प्रतियोगिता जीती। 2 माह बाद अक्टूबर में डिस्ट्रिक्ट लेवल में गोल्ड मेडल जीता। एक माह बाद नवंबर में करनाल में हुई स्टेट लेवल चैंपियनशिप में भाग लिया।
PunjabKesari
ओपन शतरंज चैंपियनशिप में जीता गोल्ड 
हाल ही में शहर में 6 मई को हुई ओपन शतरंज चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीत लिया। इसमें राज्य के कई जिलों के अलावा राजस्थान व दिल्ली से नेशनल खिलाड़ियों ने भी भाग लिया था। इस खिलाड़ी की पारिवारिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। स्कूल छुट्टी के बाद वह घर पर खुद खाना बनाती है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!