अफवाह है नासा गए विद्यार्थियों के लापता होने की खबर, जानिए सच

Edited By Updated: 06 Feb, 2017 12:04 PM

children missing from the tour of nasa case

10 दिन पहले शहर के गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल और प्रताप पब्लिक स्कूल से 10वीं से 12वीं तक के 30-30 छात्रों का दल नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस

करनाल(सरोए):10 दिन पहले शहर के गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल और प्रताप पब्लिक स्कूल से 10वीं से 12वीं तक के 30-30 छात्रों का दल नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) भ्रमण के लिए दिल्ली से रवाना हुआ था। दलों में दोनों स्कूलों के प्रिंसिपल, शिक्षक व प्रबंधन कमेटी के सदस्य भी शामिल हैं। छात्रों की देखभाल के लिए गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल के निदेशक लखबीर सिंह गुलाटी व अन्य शिक्षक, जबकि प्रताप पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल पूनम नेवट, प्रवीण कुमार गए हुए हैं। शनिवार को दल में शामिल कुछ छात्रों ने करनाल में अपने परिजनों से बात की और बताया कि दल के पांच स्टूडेंट्स नहीं मिल रहे हैं। प्रबंधन के सदस्य छात्रों की तलाश में जुट गए और नासा अधिकारियों की भी मदद ली गई। जिसके कारण जिला प्रशासनिक अधिकारी भी सकते में रहे। 

 

उन्होंने तब जाकर राहत की सांस ली जब स्कूल प्रबंधन के सदस्य व उनके साथ गए विद्यार्थी वापस अपने घर टूर समाप्त कर लौट आए। बताया जा रहा है कि जो छात्र वहां पर रह गए हैं, वे अपने अभिभावकों की मर्जी से ही वहां पर अपने रिश्तेदारों के पास हैं क्योंकि उन छात्रों को कुछ दिन और अमरीका की सैर करनी है। यही नहीं जो छात्र वहां पर रुके हैं, उनके बारे में स्कूल प्रबंधन ने भारतीय दूतावास को अवगत करवाया हैं तभी वे भारत लौटे हैं। अमरीका में भ्रमण पर साथ गए गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल के जसबीर सिंह गुलाटी ने कहा कि कोई भी बच्चा लापता नहीं हुआ है। 5 बच्चे अपने रिश्तेदारों के पास अपने अभिभावकों की मर्जी से ही रुके हैं। इस बारे में सभी के परिजनों को पता है। जो बच्चे वहां पर रुके हैं उनका वीजा 6 माह का है। वे 6 माह तक वहां पर रह सकते हैं। वे मामले की जानकारी भारतीय दूतावास को देकर आए हैं। 

 

अभिभावकों की मर्जी से ही रुके हैं बच्चे: प्रधानाचार्या
उन्होंने कहा कि उनके साथ 39 सदस्यीय दल था जिसमें 32 बच्चे व 7 टीचर थे। इनमें से 27 विद्यार्थी व 7 टीचर वापस आ चुके हैं। जो विद्यार्थी वहां पर घूमने के लिए रुके हैं, वे अपने अभिभावकों की मर्जी से ही वहां पर रुके हैं, जो कुछ दिन बाद ही वापस आएंगे। उनका कोई भी बच्चा गायब नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि उनका टूर प्रोग्राम काफी सफल रहा, बच्चों को वाशिंगटन, न्यूयार्क, डिजनीलैंड, ड्यूस्टन व यूनिवर्सल स्टूडियो की सैर करवाई गई।

 

ये बच्चे रह गए हैं अमरीका में
जो बच्चे अमरीका में रह गए हैं, उनमें लवजिंद्र सिंह जरीफा से, प्रिंसीपाल बहलोलपुर से, मलकीत जरीफा से, विशाल शर्मा बालू से व सचिन जरीफा शामिल हैं जिसका भाई वहीं रहता हैं। डी.सी. मंदीप सिंह बराड़ ने कहा कि उनके संज्ञान में अमरीका में बच्चों के गायब होने की कोई सूचना नहीं है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!