Subscribe Now!

महिला सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस ने शुरू किया 'FIR' एप

  • महिला सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस ने शुरू किया 'FIR' एप
You Are HereHaryana
Thursday, January 18, 2018-5:10 PM

चंडीगढ़(धरणी): महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों में शीघ्र कानूनी करवाई के लिए हरियाणा पुलिस ने एक मोबाईल एप्प की शुरू की है, जिससे कोई भी महिला विकट स्थितियों में पुलिस की सहायता तुंरत प्रभाव से पा सकती। महिलाओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा डीजीपी बीएस संधु ने यह जानकारी दी। डीजीपी के अनुसार, पुलिस प्रदेश सरकार से सभी जिलों में विशेष कोर्ट स्थापित करने का आग्रह करेगी।

हर गांव व वार्ड में होंगे वालिंटियर्स
उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले अपराधो में गंभीरता न दिखाने के मामलों में एसपीस (पुलिस अधीक्षकों) को जिम्मेवार बनाया जाएगा। पुलिस राज्य में सभी गावों व शहरों के सभी वार्डस में 5 वालियंटर्स बनाएगी जिसे दुर्गा शक्ति का नाम दिया जाएगा। किसी भी महिला के साथ अपराध होने या आशंका की स्थिति में ये वालंटियरर्स स्थानीय पुलिस को सूचना देंगे।

उन्होंने बताया कि महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में मुजरिमों को जल्द से जल्द सजा दिलाने के उद्देश्य से हरियाणा पुलिस शीघ्र ही सरकार से आग्रह करेगी कि राज्य में सभी जिलों में विशेष कोर्ट स्थापित किए जाएं।

एफआईर नाम से होगा मोबाईल एप्प
इसी कड़ी में पुलिस राज्य भर में एक मोबाइल फोन एप्प शुरू करने जा रही है जिसका नाम स्न ढ्ढ क्र है। डीजीपी संधु ने बताया कि किसी भी विकट स्थिति में महिला अपने फोन की इस एप्प में मात्र बटन दबाने पर मैसेज पुलिस कंट्रोल रूम जाएगा, जिससे पुलिस की मदद पाने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि विभाग शीघ्र ही महिला हेल्प लाइन 1091 को केंद्रीकृत करने जा रहा है जिसका मुख्यलय पंचकूला होगा। अभी यह सुविधा जिला स्तर पर ही उपलब्ध है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन