रोहतक में एलिवेटिड रेल ट्रैक का प्रारूप तैयार

Edited By Punjab Kesari, Updated: 11 Mar, 2018 11:00 AM

preparation of elevated rail track in rohtak

हरियाणा की खट्टर सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के ड्रीम प्रोजैक्ट रोहतक एलिवेटिड रेल ट्रैक के प्रारूप को हरी झंडी दे दी है। इस रेल ट्रैक को डेढ़ साल पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बनाने का ऐलान किया था। ट्रैक के निर्माण के...

चंडीगढ़(पांडेय): हरियाणा की खट्टर सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के ड्रीम प्रोजैक्ट रोहतक एलिवेटिड रेल ट्रैक के प्रारूप को हरी झंडी दे दी है। इस रेल ट्रैक को डेढ़ साल पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बनाने का ऐलान किया था। ट्रैक के निर्माण के प्रारूप पर राष्ट्रपति की मुहर लग चुकी है जहां रेलवे मंत्रालय ने ट्रैक निर्माण के लिए बजट जारी कर दिया है। बताया गया है कि 17 मार्च से ट्रैक का काम शुरू हो जाएगा। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और रोहतक के विधायक एवं सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर इस ट्रैक निर्माण की विधिवत शुरूआत करेंगे। गावर कंस्ट्रैक्शन प्राइवेट लिमिटेड को इस प्रोजैक्ट का ठेका दिया है। टैंडर के अनुसार प्रोजैक्ट 18 माह में पूरा होना है लेकिन कम्पनी ने इसे एक साल में ही लोगों को समॢपत करने का टारगेट तय किया है। तय प्रारूप के तहत यह रेल ट्रैक लगभग 315 करोड़ रुपए की लागत में पूरा होगा।

कुल लागत का 75 प्रतिशत रेलवे और 25 प्रतिशत राज्य सरकार खर्च करेगी। करीब 6 किलोमीटर का यह एलिवेटिड रेल ट्रैक रोहतक-गोहाना-पानीपत रेल लाइन पर रोहतक शहर के बीचोंबीच बनेगा। इससे 3 रेलवे क्रॉसिंग हटेंगी और लोगों को रोजाना लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा। ट्रैक बनने के बाद रोहतक से पानीपत तक की रेल लाइन पर चलने वाली ट्रेन शहर के ऊपर से होकर गुजरेगी। यह अपनी तरह का देश का पहले रेल ट्रैक होगा। इससे पूर्व जापान व चीन आदि देशों में ही इस तरह के एलिवेटिड रेल ट्रैक बने हैं।

नहीं करनी पड़ी जमीन अधिग्रहण
रेल ट्रैक का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि इसके लिए सरकार को जमीन अधिग्रहण नहीं करनी पड़ी। इसके उलट मौजूदा रेल लाइन ऊपर शिफ्ट होने के बाद नीचे दोनों ओर फोर लेन की सड़क का निर्माण होगा। गावर कंस्ट्रैक्शन को 158 करोड़ 88 लाख 26 हजार 419 रुपए का वर्क आर्डर दिया गया है। इसके तहत कम्पनी ट्रैक के पिलर और गार्डर का काम करेगी। रेल लाइन बिछाने, इलैक्ट्रिफिकेशन व रेलवे संचालन आदि का काम रेलवे मंत्रालय खुद करेगा। इसके लिए वन, बिजली सहित कई विभागों से अनापत्ति प्रमाण-पत्र हासिल कर उनकी तयशुदा फीस पहले ही अदा की जा चुकी है।

मनीष ग्रोवर, सहकारिता मंत्री हरियाणा।
रोहतक में देश का पहला एलिवेटिड रेल ट्रैक बनने की ओर अग्रसर हो गया है। शहर के लोगों की परेशानी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने इस प्रोजैक्ट को मंजूरी दिलवाने में देरी नहीं की। यह ट्रैक शहर की सूरत बदल देगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!