हरियाणा में कपड़ा व्यापारियों की हड़ताल, GST के खिलाफ गुस्सा

Edited By Punjab Kesari, Updated: 15 Jun, 2017 05:17 PM

textile merchant on strike in protest of gst

हरियाणा में जी.एस.टी. के विरोध में बृहस्‍पतिवार को कपड़ा व्‍यापारी सड़कों पर उतर आए। व्‍यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं और प्रदर्शन किया। हरियाणा के हिसार, पानीपत

हरियाणा:हरियाणा में जी.एस.टी. के विरोध में बृहस्‍पतिवार को कपड़ा व्‍यापारी सड़कों पर उतर आए। व्‍यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं और प्रदर्शन किया। हरियाणा के हिसार, पानीपत, सिरसा, कैथल सहित विभिन्‍न स्‍थानों पर बाजार बंद रहे। व्‍यापारियों का कहना है कि कपड़ा पर पांच फीसदी जी.एस.टी. लगाना गलत है।
PunjabKesari
पलवल(दिनेश कुमार):जी.एस.टी. को लेकर होडल के व्यापारियों में खासी नाराजगी देखने को मिली। होडल में कपडा व्यपारियों ने अपनी दुकानें बंद कर गांधी चौक पर सैकड़ों की संख्या में हड़ताल पर बैठ गए और सरकार से जी.एस.टी. को कपड़े से हटाने की मांग की।  उन्होंने कहा कि सरकार का यह फैसला गलत है। जिससे व्यापारी व्यापार नहीं कर पाएगा क्योंकि इसमें जो शर्ते रखी गई हैं उनको पूरा करना कठिन होगा। सरकार को चेतावनी के तौर पर एक दिन की हड़ताल रखी है। अगर सरकार जी.एस.टी. को वापस नहीं लेती है तो यह हड़ताल आगे अनिश्चितकालीन का भी रूप ले सकती है

व्यापारियों का कहना है कि इसमें जो शर्तें लगाई हुए हैं जैसे जी.एस.टी. नंबर लेना अनिवार्य, तीन रिटर्न भरने होते है, खरीद व विक्री का विवरण देना, कम्प्यूटर द्वारा हिसाब रखना, ट्रांसपोर्ट द्वारा मॉल आने के बाद भी संबंधित अधिकारी कभी भी स्टॉक को चेक कर सकता है। जिसके कारण अधिकारी हमें तंग करते रहेंगे। यदि कोई शर्तों के हिसाब से कमी पाई जाएगी तो जुर्माना व जेल भी जाना पड़ सकता है। इसके अलावा अौर भी कई शर्ते हैं जिन्हें व्यापारी पूरी कर ही नहीं सकता। 
PunjabKesari
भिवानी(अशोक भारद्वाज):भिवानी की कपड़ा मार्केट बिचला बाजार सहित कपड़े की छोटी बड़ी सभी दुकानें बंद रखी गई और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई। दुकानदारों का कहना है कि देश आजाद हुए 70 वर्ष हो गए हैं लेकिन किसी भी सरकार ने कपड़े पर टैक्स नहीं लगाया था। लेकिन मोदी सरकार जिसे व्यापरियों ने पूर्ण समर्तन देकर सता में पहुचांया उन्होंने व्यापारियों के साथ धोखा किया है और कपड़े पर तीन तरह का टैक्स लगा दिया है। जिसे व्यापारी वर्ग सहन नहीं करेगा। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सरकार ने तुरंत प्रभाव से जी.एस.टी. के दायरे से कपड़े को बाहर नहीं किया गया तो आने वाले समय में अनिश्चित कालीन हड़ताल की जाएगी। 
PunjabKesari
रेवाड़ी(मोहिंदर भारती):रेवाड़ी में व्यापारियों ने कपड़े पर जी.एस.टी. लगाने के विरोध में आज अपने प्रतिष्ठान बंद कर रोष व्यक्त किया। इसी के चलते आज रेवाड़ी कपड़ा मार्कीट पूरी तरह बंद रही। उन्होंने कहा कि पहले नोट बंदी और अब जीएसटी लगाकर सरकार व्यापारियों को सड़कों पर लाना चाहती है। वे तो छोटे व्यापारी हैं। जैसे-तैसे अपना गुजारा चला रहे हैं। एक माह में 3 बार रिटर्न कैसे भर पाएंगे। अगर समय रहते सरकार ने अपने निर्णय में बदलाव नहीं किया तो कपड़ा व्यापारी सड़कों पर आ जाएंगे।
PunjabKesari
पानीपत(अनिल कुमार):कपड़े पर जी.एस.टी. लगाने के विरोध में पानीपत के व्यापारी  शहर भर से होते हुए पानीपत के लघु सचिवालय पहुंचे अौर उपयुक्त को एक ज्ञापन सौंपा। व्यपारियो ने जी.एस.टी. का सरलीकरण करने की मांग करते हुए कहा कि सरकार ने व्यापारियों के प्रति सजा का जो प्रावधान दिया है वह बिल्कुल गलत है।सरकार ने व्यापारियों पर तलवार लटकाने का काम किया है। क्या भारत सरकार व्यापार बंद करके विदेशों से व्यापार लाकर करना चाहती है उन्हें बेरोजगार करना चाहती है।

कैथल में भी कपड़ा मार्केट बंद रहा। शहर में होल सेल और खुदरा कपड़ा व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। व्‍यापारियों ने शहर में प्रदर्शन किया और लघु सचिवालय पहुंचकर प्रधानमंत्री के नाम जिला उपायुक्‍त को ज्ञापन दिया। 

सिरसा में भी जीएसटी के विरोध में कपड़ा व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। व्‍यापारियों ने शहर में प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। जिले के डबवाली में भी कपड़ा व्‍याप‍ारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!