देश की आत्मा से जुड़ने के लिए हिंदी पर पकड़ जरूरी:प्रो. सोलंकी

  • देश की आत्मा से जुड़ने के लिए हिंदी पर पकड़ जरूरी:प्रो. सोलंकी
You Are HereHaryana
Wednesday, April 19, 2017-7:17 PM

जींद:प्रदेश के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि दुनिया के साथ जुड़ना है तो अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत करनी होगी और अगर देश की आत्मा के साथ जुडऩा है तो हिन्दी भाषा का गहन ज्ञान प्राप्त करना होगा। टैक्नोलॉजी के बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता और टैक्नोलॉजी की जानकारी हासिल करने के लिए अंग्रेजी सीखना जरूरी है इसलिए युवा अंग्रेजी भाषा सहित विश्व की मुख्य भाषाओं का भी ज्ञान प्राप्त करें।

उन्होंने इससे पहले वि.वि. के मुख्यद्वार एवं उप कुलपति निवास भवन का उद्घाटन किया। जलघर, सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट, शापिंग काम्प्लैक्स तथा 2 शैक्षणिक ब्लाक बनाने के लिए नींव का पत्थर भी रखा। राज्यपाल ने कहा कि वि.वि. केवल शिक्षा ही नहीं देते बल्कि व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करते हैं। वि.वि. में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ जीवन में आगे बढऩे के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाती है। इससे विद्यार्थी के सोचने का दायरा बढ़ता है। 

दीक्षांत समारोह में केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि जीवन में आने वाली बाधाओं से कभी नहीं घबराएं बल्कि मजबूती से इनका सामना करें। उन्होंने कहा कि डिग्री प्राप्त करना अलग बात है और जीवन में सफलता हासिल करना अलग चीज है। जीवन में सफल होने के लिए विद्यार्थी लक्ष्य निर्धारित करें और इसको प्राप्त करने के लिए कठिन मेहनत करें। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You