HC की फटकार के बाद जागे सरकार के आला अधिकरी, कबड्डी खिलाड़ी रेणु को मिलेगी नौकरी

Edited By Punjab Kesari, Updated: 01 Oct, 2017 05:25 PM

international kabaddi player renu gill job

समैण की अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी रेणु गिल की ओर से प्रदेश सरकार द्वारा नौकरी देने की घोषणा के बाद उसके

टोहाना(सुशील सिंगला): समैण की अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी रेणु गिल की ओर से प्रदेश सरकार द्वारा नौकरी देने की घोषणा के बाद उसके घर में खुशी का माहौल है। लंबे समय के बाद भी जब रेणु को नौकरी नहीं मिली तो उसका साथ देते हुए उसके भाई संसार गिल ने अधिवक्ता अफताब खारा के माध्यम से पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जिसके बाद हाईकोर्ट ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए सरकार के चार बड़े विभाग के उच्च अधिकारियों को कोर्ट की अवमाहना मानते हुए जुर्माना लगाया। 
PunjabKesari
2 बार जीत चुकी है कबड्डी विश्व कप
रेणु गिल ने बताया कि उसने 16-17 वर्ष की उम्र मे कबड्डी खेलना शुरू किया। जिसके बाद से वह दो बार वर्ष 2012-14 में कबड्डी विश्व कप खेल चुकी है। जिसके बाद उसे प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, पूर्व कृषि मंत्री रहे परमवीर सिंह ने सम्मानित किया था। उसके बाद सरकार की ओर से उसके लिए नौकरी की घोषणा तो की लेकिन सरकार उसे भूल गई। 

भाई ने की मदद
रेणु ने भाई संसार की मदद से अधिवक्ता अफताब खारा के माध्यम से नौकरी की अपील लगाई। जिसके बाद हाईकोर्ट ने अधिकारियों को नौकरी देने का आदेश दिया लेकिन अधिकारियों ने जब नहीं सुनी तो उन्हें जुर्माना लगा और उन्होंने अब उसके लिए नौकरी देने की घोषणा कर दी है। 

2 साल की लड़ाई के बाद मिली जीत
रेणु ने बताया कि उसे न्याय की उम्मीद थी जिसको लेकर उसने लगभग दो साल कोर्ट की लड़ाई लड़ी और अब उसकी जीत हुई है। जिससे उसका न्यायपालिका और अपने वकील पर विश्वास मजबूत हो गया है। रेणु ने बताया कि वह प्रदेश की पहली सर्कल कबड्डी खिलाड़ी है जिसे नौकरी मिली तथा वह अपने पांवों पर खडी हुई है। रेणु के अनुसार उसके माता-पिता ने उसे जन्म देकर इस मुकाम तक पंहुचाने में अहम भूमिका निभाई है। जब वह खेलने जाती थी तो ग्रामीण लड़कियों को बाहर निकालने की बात पर ताने मारते थे लेकिन अब वह अपने पांव पर खडी हुई है। उसने कहा कि लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लडंकों से कम नहीं है। जिसके चलते उसे कलर्क की नौकरी मिली है। 
PunjabKesari
परिवार में है खुशी का माहौल
रेणू गिल की माता कृष्णा देवी ने कहा कि वह रेणु को नौकरी मिलने पर बहुत खुश है। पूरे परिवार में खुसी कैा माहौल है। उन्होंने कहा कि रेणु शुरू से ही खेलने में मेहनती थी। बेटियों को पढ़ाना अौर खिलाना चाहिए ताकि वे प्रदेश का नाम रोशन कर सके। 
PunjabKesari
रेणु गिल के हाईकोर्ट मेें वकील आफताब सिंह खारा ने बताया कि खिलाड़ियों से नौकरी में भेदभाव के बारे में रेणु का केस दायर किया गया था। रेणु कबड्डी विश्व कप में खेली और जीतकर भारत का नाम रोशन किया। इसके बाद इन्होने हाई कोर्ट में केस डाला कि खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वालों के लिए नौकरी पोलिसी के होते हुए भी उसे नौकरी नहीं दी जा रही है। जिसके बाद कोर्ट ने सरकार को 3 महीने में नौकरी के लिए कहा परंतु सरकार ने कोई एक्शन नहीं लिया तो उसने 2017 में अदालत की अवमाहना का केस डाला। उनके इस केस के बाद डीएस डेसी, रामनिवास, डा.केके खंडेलवाल व जगदीप को पार्टी बनाया। जिसमें कहा गया कि तीन महीने के समय में इन्होंने कुछ नहीं किया जिसके बाद ये कोई कारण नहीं दे पाए। उस उपरांत इन सभी अधिकारियों ने अब एक शपथ पत्र देकर माफी भी मांगी है और 22-9-17 को पचास हजार रुपए जुर्माना भी अपने वतेन से जमा करवा दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार व अधिकारियों की ओर से कर्लक के पोस्ट के लिए ऑफर किया है। इनके साथ विश्व कब्ब्डी खिलाड़ी रितु का केस भी पास किया गया है। साथ में विश्व कुश्ती खिलाड़ी रचना का जॉॅब आफर किया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!