कांग्रेस हाईकमान ने हुड्डा को बनाया कृषि, रोजगार व गरीबी उन्मूलन कमेटी का चेयरमैन

Edited By Punjab Kesari, Updated: 01 Mar, 2018 10:29 AM

hooda chairman employment and poverty alleviation committee

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित अन्य नेताअों को बड़ी जिम्मेदारी दी है। पार्टी के होने वाले अधिवेशन के लिए हुड्डा को कृषि, रोजगार और उन्मूलन समिति का चेयरमैन बनाया है। कांग्रेस हाईकमान ने  हुड्डा...

चंडीगढ़(ब्यूरो): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित अन्य नेताअों को बड़ी जिम्मेदारी दी है। पार्टी के होने वाले अधिवेशन के लिए हुड्डा को कृषि, रोजगार और उन्मूलन समिति का चेयरमैन बनाया है। कांग्रेस हाईकमान ने  हुड्डा सहित हरियाणा के कई पार्टी नेताओं को केंद्रीय कमेटी में नियुक्ति देकर प्रदेश में वन मैन शो नहीं होने का संदेश देने का प्रयास किया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी का अधिवेशन आयोजित करने के लिए आयोजन समिति का गठन करने के अलावा ड्राफ्टिंग कमेटी, 4 सब ग्रुप तथा पार्टी संविधान संशोधन कमेटियों का गठन किया है। हरियाणा कांग्रेस से रणदीप सुरजेवाला एकमात्र ऐसे नेता हैं जिन्हें कांग्रेस पार्टी के मीडिया विभाग का चेयरमैन होने के नाते एक से अधिक कमेटियों में शामिल किया गया है। 

पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी द्वारा जारी गई अन्य सूचियों के मुकाबले सबसे अहम पार्टी द्वारा गठित किए गए कृषि, रोजगार तथा गरीबी उन्मूलन सब-ग्रुप हैं। इसका चेयरमैन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को बनाया गया है जबकि वरिष्ठ नेत्री मीनाक्षी नटराजन को संयोजक नियुक्त किया गया है। इस सब-ग्रुप में पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह, प्रो. के.वी. थॉम्स, रणदीप सुरजेवाला, पी.एल. पूनिया, रघुवीर मीना, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, प्रो. राजीव गोवड़ा समेत 9 नेताओं को इसमें शामिल किया गया है। हुड्डा को इस कमेटी की कमान देकर हाईकमान ने एक बार फिर से हुड्डा को किसान नेता के रूप में मान्यता दे दी है। इससे पहले यू.पी.ए. सरकार के कार्यकाल के दौरान भी किसानों को उनके उत्पादन का अधिक दाम देने के लिए हुड्डा के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया था।

ड्राफ्टिंग कमेटी में हुड्डा व सुरजेवाला भी शामिल
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन किया है। जिसमें कुल 44 नेताओं को शामिल किया गया है। इनमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा का 9वां नंबर तो रणदीप सिंह सुरजेवाला का 26वां नम्बर है। कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रीय अधिवेशन को सफल बनाने के लिए भी मोती लाल वोहरा की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है जिसमें हरियाणा के कांग्रेसी नेता कुलदीप बिश्नोई को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

राजनीतिक सब-ग्रुप संयोजक कुमारी शैलजा
पूर्व केंद्रीय मंत्री ए.के. एंटनी के नेतृत्व में पार्टी के राजनीतिक सब-ग्रुप का गठन किया गया है जिसमें हरियाणा से राज्यसभा सांसद कुमारी शैलजा को संयोजक बनाया गया है। इस ग्रुप में हरियाणा के रणदीप सुरजेवाला समेत देशभर के 25 नेताओं को शामिल किया गया है। इस कमेटी में सुरजेवाला का नाम 10वें स्थान पर है जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेता शकील अहमद, दीपा दासमुंशी, सुष्मिता देव व कांतिलाल भूरिया समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम सुरजेवाला के बाद हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!