अगले सप्ताह से बिजली विभाग की नई मुहिम शुरू, ढोल बजाकर काटेंगे कनेक्शन

Edited By Updated: 13 May, 2017 03:40 PM

haryana charki dadri power department connection

बिजली निगम ने बकाया बिल की राशि न देने वाले उपभोक्ताअों के लिए एक नई मुहिम चलाने का निर्णय लिया

चरखी दादरी:बिजली निगम ने बकाया बिल की राशि न देने वाले उपभोक्ताअों के लिए एक नई मुहिम चलाने का निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार बिजली बिल अदायगी में रुचि न लेने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली निगम के अधिकारी अगले सप्ताह से ‘ढोल बजाकर कनेक्शन काटो मुहिम’ शुरू करने जा रहे है। स्थानीय अधिकारी इसके आदेश उच्चाधिकारियों से ले चुके हैं और इसका पूरा खाका तैयार हो चुका है। जिले में करीब साढ़े 22 हजार बिजली उपभोक्ताओं में से करीब साढ़े तीन हजार शहरी व ग्रामीण उपभोक्ता डिफॉल्टर की श्रेणी में आते हैं। इन पर कैटेगरी वाइज करीब 20 करोड़ रुपए का बिजली का बिल पेंडिंग पड़ा है। निगम अधिकारियों की मानें तो हाल फिलहाल ऐसे उपभोक्ताओं की छंटनी प्रक्रिया चल रही है और निगम की चार टीमें इसके लिए कार्य कर रही हैं।

तीन दिन का नोटिस दिया जाएगा
निगम के एसडीओ विक्रम परमार ने बताया कि डिफॉल्टर उपभोक्ताओं के घर ढोल बजाने से पहले निगम की तरफ से एक नोटिस जारी किया जाएगा। इस नोटिस में उसे बिल की अदायगी के लिए तीन दिन का अधिकतम समय दिया जाएगा। अगर इस समय सीमा में भी उपभोक्ता बिल अदायगी नहीं करवाता है तो फिर उसका बिजली कनेक्शन काटने के लिए हम ढोल लेकर पहुंचेंगे।

शहरी व ग्रामीण उपभोक्ताओं पर बिल बकाया
निगम अधिकारियों की मानें तो जिले में इस समय करीब साढ़े 22 हजार बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से शहरी पंद्रह हजार हैं जबकि साढ़े सात हजार ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ता है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र के 876 घरेलू उपभोक्ताओं की तरफ करीब पांच करोड़ दस लाख व गैर घरेलू 357 उपभोक्ताओं पर दो करोड़ 71 लाख की बिल राशि बकाया है। वहीं, निगम अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के 2496 उपभोक्ताओं की तरफ 11 करोड़ 80 लाख व गैर घरेलू 24 उपभोक्ताओं पर 43 लाख की बिल राशि बकाया है।  

निगम के अधिकारियों ने बताया कि जनवरी माह में निगम ने रिकवरी के लिए कनेक्शन काटो अभियान चलाया था। इस दौरान निगम की टीमों ने डिफॉल्टर उपभोक्ताओं के घर पहुंचकर बिल अदायगी ने करने पर कनेक्शन काटने का तर्क दिया था। इस दौरान करीब 896 उपभोक्ताओं ने अपने बकाया बिजली बिलों का भुगतान कर दिया था। गत जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक 1.21 करोड़ की रिकवरी इन उपभोक्ताओं से निगम अधिकारियों ने की है। 2793 उपभोक्ताओं की तरफ निगम की अभी भी 19 करोड़ 26 लाख रुपये की राशि अटकी पड़ी है।

निगम अधिकारियों ने बताया कि डिफॉल्टर उपभोक्ता बकाया बिल जमा करवाने के लिए कई स्कीमों का लाभ उठा सकते हैं। इनमें से बिल सरचार्ज माफी योजना के तहत वो छह किश्तों में बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अगर किसी उपभोक्ता का बिजली बिल में कोई खामी है तो यह बिल शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के प्रति यूनिट निर्धारित रेट के हिसाब से बिल तैयार होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!