हरियाणा सरकार ने 600 गांवों को दिया होली पर खास तोहफा

Edited By Updated: 14 Mar, 2017 09:48 AM

gram panchayats to given the gift of the holy

हरियाणा सरकार ने होली पर पंचायतों व गांवों का तोहफा दिया है। अब पंचायतों को जहां अधिक धनराशि खर्च करने का अधिकार मिलेगा, वहीं हर गांव के विकास पर सालाना एक से 2 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

चंडीगढ़ (बंसल):हरियाणा सरकार ने होली पर पंचायतों व गांवों का तोहफा दिया है। अब पंचायतों को जहां अधिक धनराशि खर्च करने का अधिकार मिलेगा, वहीं हर गांव के विकास पर सालाना एक से दो करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इतना ही नहीं, प्रदेश के 600 गांवों में तो विकास पर नए वित्तीय वर्ष में 1200 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी कृषि एवं पंचायत विकास मंत्री ओ.पी. धनखड़ ने दी। उन्होंने कहा कि सरकार गांवों में आधारभूत ढांचा भी मजबूत करेगी, ताकि गांवों के लोगों को शहरों जैसी सुविधाएं गांव में ही मिल सकें। धनखड़ ने बताया कि हरियाणा के गांवों के विकास के लिए सरकार ने नाबार्ड से 5 हजार करोड़ का सहयोग मांगा है। 

धनखड़ ने बताया कि सरकार की योजना है कि प्रदेश के हर गांव पर आबादी के लिहाज से एक से दो करोड़ रुपए विकास पर खर्च किए जाएं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के गांवों की पंचायतों के माध्यम से अभी तक 2 हजार करोड़ का बजट होता था। जिसमें से 1200 करोड़ की राशि सीधे पंचायतों के माध्यम से खर्च की जाती थी, जबकि 800 करोड़ मुख्यमंत्री व सरकार के मंत्री गांवों में विकास के लिए देते रहे हैं। एक अप्रैल से आरंभ होने वाले नए वित्तीय वर्ष में सरकार गांवों के विकास पर अतिरिक्त राशि खर्च करेगी। जिसके तहत तकरीबन 1200 करोड़ रुपए प्रदेश के 600 गांवों के विकास पर खर्च किए जाएंगे। धनखड़ ने बताया कि अब पंचायतों को भी अधिक अधिकार दिए जाएंगे। पंचायते अभी तक दस लाख तक के विकास कार्य को करवा सकती थी, मगर 1 अप्रैल, 2017 से पंचातयों को विकास पर खर्च करने वाली राशि में बढ़ौतरी की जाएगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!