Subscribe Now!

पानीपत रिफाइनरी में लगी आग, एक की मौत पांच घायल

  • पानीपत रिफाइनरी में लगी आग, एक की मौत पांच घायल
You Are HereHaryana
Monday, January 22, 2018-8:29 PM

पानीपत(अनिल कुमार): इंडियन ऑयल कारर्पोशन लिमिटेड की पानीपत स्थिति रिफाइनरी एवं पेट्रो केमिकल कांपलेक्स में स्थित नैफ्था कै्रकर प्लांट के केटलिस्ट परिसर में दोपहर बाद तेज धमाका हुआ और आग लग गई। इसके साथ ही पानीपत रिफाइनरी परिसर में आपातकालीन सायरन बजा और दमकल विंग के आधुनिक सुविधाओं से लैस कई फायर फाइटर व बचाव दल मौके पर पहुंचे। आग को काबू करने के बाद केटलिस्ट परिसर से छह घायल लोगों को रिफाइनरी टाउनशिप स्थित अस्पताल ले जाया गया। इस हादसे में पानीपत के ही गांव बाल जाटान के निवासी 45 वर्षीय मोहन लाल की पानीपत रिफाइनरी टाउनशिप अस्पताल में मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि, नैफ्था प्लांट के केटलिस्ट प्लांट में तेल शोधन के बचे हुए कचरे से प्लास्टिक दाना बनाया जाता है। प्लास्टिक दाना बनाने में प्रोपलीन नामक गैस का प्रयोग होता है। दोपहर बाद केटलिस्ट प्लांट के अंदर तेज धमाका हुआ और आग लग गई। हादसा होने की वजह प्लांट में कंप्रेशर का फटना बताया जा रहा है, हालांकि पानीपत रिफाइनरी प्रशासन ने इसकी पुष्टी नहीं की है।

वहीं आग लगने की खबर मिलते ही रिफाइनरी की दमकल के आधुनिक सुविधाओं से लैस फायर फाइटर व बचाव दल मौके पर पहुंच गया। चिकित्सकों की टीम व एंबुलेंस भी मौके पर पहुंच गई। बचाव दल ने एक के बाद एक छह घायलों को एंबुलेंस से रिफाइनरी टाउनशिप के अस्पताल पहुंचाया। यहां से चार घायलों को पानीपत के प्रेम अस्पताल में लाया गया।

हादसे में नैफ्था क्रैकर प्लांट के अधिकारी भानू दत्ता, कनिष्ठ अभियंता संजीव, ऑपरेटर प्रवीण, कर्मचारी एके तिवारी, व ज्ञान रंज निजी कंपनी का हैल्पर मोहन लाल घायल हुए है। रिफाइनरी टाउनशिप अस्पताल में मेडिकल जांच के बाद मोहन लाल को मृत घोषित कर दिया गया। 

इस घटना के बाद नैफ्था कै्रकर प्लांट में प्लास्टिक का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया। बताया जा रहा है कि पानीपत रिफाइनरी प्रशासन ने इस घटना की जानकारी आईओसीएल के मुख्यालय व रिफाइनरी विंग मुख्यालय को दे दी है।

आईओसीएल मुख्यालय के आदेश पर हादसा स्थल को सील कर दिया गया है। सील किए गए क्षेत्र में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की कमांडो टीम को तैनात किया गया है। सीआईएसएफ की कमांडो टीम किसी को भी अंदर नहीं जाने दे रही है। इधर, घटना की सूचना मिलने पर थाना मतलौडा पुलिस भी रिफाइनरी पहुंची। लेकिन सीआईएसएफ ने पुलिस टीम को अंदर जाने से रोक दिया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन