गबन मामले में फंसे पूर्व सरपंच की मौत, किसी समय PM से मिला था सम्मान

Edited By Punjab Kesari, Updated: 16 Oct, 2017 12:01 PM

ex sarpanch jagdev saharan became dead

मनरेगा में सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित सिरसा जिले के गांव कालूआना की सरपंच गीता सहारण के पति और पूर्व सरपंच जगदेव सहारण की रविवार सुबह पुलिस हिरासत में संदिग्ध हालात में मौत हो गई। हालांकि पुलिस का कहना है कि जगदेव ने...

सिरसा(सतनाम सिंह): मनरेगा में सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित सिरसा जिले के गांव कालूआना की सरपंच गीता सहारण के पति और पूर्व सरपंच जगदेव सहारण की रविवार सुबह पुलिस हिरासत में संदिग्ध हालात में मौत हो गई। हालांकि पुलिस का कहना है कि जगदेव ने चलती जिप्सी से छलांग लगा दी थी, इससे वो जख्मी हो गए, बाद में उनकी मौत हो गई। जगदेव सिंह के परिजन उसे बेकसूर बता रहे हैं।
PunjabKesari
पुलिस ने बताई मौत की ये वजह
जानकारी के अनुसार गांव कालूआना के पूर्व सरपंच जगदेव पर डबवाली पुलिस ने गबन का मामला दर्ज किया गया था। बताया जाता है कि सदर डबवाली पुलिस जगदेव सहारण को 13 अक्टूबर को सिरसा से हिरासत में लिया गया था और उसे लेकर डबवाली कोर्ट की ओर जा रहे थे। पुलिस के अनुसार गांव साहुवाला-प्रथम के निकट जगदेव ने भागने की कोशिश में पीसीआर से छलांग लगा दी लेकिन गिरने के कारण वह घायल हो गया, उसे अस्पताल में लाया गया। जहां इलाज के दौरान दिल्ली ले अपोलो अस्पताल में उसकी मौत हो गई। 
PunjabKesari
पति को झूठे मामले में फंसाया-पत्नी
वहीं मृतक जगदेव की पत्नी गीता सहारण ने बताया कि उनके पति को झूठे मामले में फंसाया गया है। उनके पति गाड़ी से छलांग नहीं लगा सकते।
PunjabKesari
इस आरोप पर किया था गिरफ्तार
सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता के आदेश पर बीडीपीओ वेदपाल ने 10 जनवरी 2017 को जगदेव सहारण के खिलाफ मनरेगा और पंचायती फंड के गबन का मुकदमा दर्ज करवाया था। आरोप था कि 2011 में मनरेगा के तहत सिंचाई के लिए नाला बनवाने के लिए 1, 05,121 रुपए जारी हुए थे, लेकिन जगदेव ने नाला नहीं बनवाया। इतना ही नहीं, 2014 में मनरेगा के 6 लाख 62 हजार 918 रुपए भी जगदेव सहारण के पास हैं।
PunjabKesari
मनरेगा स्कीम में PM से मिला था सम्मान
सिरसा जिले के कालूआना गांव की पंचायत को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत बेहतर काम के लिए 2009-10 की देश की श्रेष्ठ आठ (बेस्ट एट) पंचायतों में चुना गया था। इसके लिए 2 फरवरी 2011 को दिल्ली के विज्ञान भवन में यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी और देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंचायतों को सम्मानित किया था। कालूआना पंचायत की तरफ से यह सम्मान तत्कालीन सरपंच जगदेव सहारण ने हासिल किया था। दिल्ली में यह प्रोग्राम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की पांचवीं वर्षगांठ पर ऑर्गनाइज किया गया था। सिरसा जिले में भी यह योजना 2 फरवरी 2006 को जिला के गांव भावदीन से शुरू की गई थी।
PunjabKesari
सुप्रीम कोर्ट जाने वाला था जगदेव
जगदेव ने गबन से इनकार किया था। उन्होंने इसे राजनीतिक साजिश बताया था। जगदेव का कहना था कि उल्टे उन्हें पंचायत से 12 हजार रुपए लेने हैं। उन्होंने कहा था, "2014 में चार्ज कार्यवाहक सरपंच दलीप भाकर के पास आने से पहले करीब 3 साल में मुझे जो भी नोटिस मिला है, उस पर मैंने यही जवाब दिया कि रिकॉर्ड देखा जाए। जो मामला कार्यवाहक सरपंच पर दर्ज होना चाहिए था, वो मुझ पर दर्ज हुआ है। मैं सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाऊंगा।" जिस वक्त पुलिस ने जगदेव सहारण को अरेस्ट किया, पता चला है कि वह इसी मामले में सुप्रीम कोर्ट अपील करने जा रहे थे।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!