मां मनसा देवी मंदिर में नवरात्रों पर श्रद्धालुअों ने चढ़ाया डेढ़ करोड़ का चढ़ावा

You Are HereHaryana
Sunday, April 9, 2017-3:27 PM

पंचकूला:नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूरपों की पूजा की जाती है। भक्त मंदिर में जाकर मां के दर्शन करते हैं। वहीं इस बार चैत्र नवरात्रि में माता मनसा देवी के चरणों में देश के साथ-साथ विदेशी भक्तों ने भी दिल खोलकर चढ़ावा चढ़ाया। पिछले नवरात्र के मुकाबले इस बार अधिक चढ़ावा चढ़ाया गया। कुछ नवरात्र में भक्तों द्वारा मां के चरणों में न्यूजीलैंड व अरब जैसे देशों की करंसी चढ़ावे के तौर पर चढ़ाई गई।  इस बार नवरात्रि में मां के चरणों में यू.एस.ए. से आए श्रद्धालुअों ने डॉलर चढ़ाए। श्रद्धालुअों द्वारा इंग्लैंड का पॉड व मलेशिया की करंसी सबसे कम चढ़ाई गई। पहले की अपेक्षा इस बार माता के दर्शनों के लिए अधिक श्रद्धालु आए थे। 
PunjabKesari
श्रद्धालुअों द्वारा चढ़ाई गई विदेशी करंसी
यूएसए से आए श्रद्धालुअों ने माता के चरणों में 273 डॉलर चढ़ाएं, जबकि पिछले नवरात्रि में 173 डॉलर चढ़ाए गए थे। 
कैनेडा से इस बार 160 डॉलर अौर पिछले नवरात्रि में 135 डॉलर चढ़ाए गए थे। 
इंग्लैंड से आए श्रद्धालुअों द्वारा भी विदेशी करंसी चढ़ाई गई। 
सिंगापुर से इस व पिछले नवरात्रि में 10-10 डॉलर चढ़ाए गए। 
यूरोप से आए भक्तों ने इस व पिछले नवरात्रि 50-50 डॉलर चढ़ाए । 
मलेशिया से आए श्रद्धालुअों ने इस व पिछले नवरात्रि 5-5 डॉलर चढ़ाए थे। 
PunjabKesari
20 लाख श्रद्धालुअों ने चढ़ाया 1.52 करोड़ का चढ़ावा
सूत्रों के अनुसार इस बार माता मनसा देवी में करीब 20 लाख श्रद्धालुअों ने माथा टेका अौर उन्होंने 1.52 करोड़ रुपए माता के चरणों में चढ़ाए। पिछले नवरात्रि में माता के चरणों में भक्तों द्वारा 1.37 करोड़ रुपए का चढ़ावा चढ़ाया था। वहीं कालका के काली माता मंदिर में श्रद्धालुअों ने 17.66 लाख रुपए चढ़ावा चढ़ाया। 
PunjabKesari
कोर्डिनेशन कमेटी का होगा गठन
आने वाले नवरात्रों से पहले विभाग द्वारा मेले में लापरवाही न बरती जाए उसके लिए कोर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएगी। इसमें सभी विभागों को उनकी ड्यूटी से संबंधित सभी मामलों की जानकारी श्रीमाता मनसा देवी श्राइन बोर्ड व जिला प्रशासन द्वारा दी जाएगी, ताकि मेले के दौरान किसी भी करह की लापरवाही नहीं बरती जा सके। अगली बार नवरात्र में श्रद्धालुअों की सुविधा को देखते हुए कई अोर कदम उठाए जाएंगे। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!