भ्रष्टाचार किसी सूरत में नहीं होगा सहन:नायब

Edited By Updated: 16 Feb, 2017 10:17 AM

corruption will not be tolerated in any case naib

श्रम एवं रोजगार व खान एवं भू-विज्ञान विभाग के राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री ने तहसील

नारायणगढ़(उमा):श्रम एवं रोजगार व खान एवं भू-विज्ञान विभाग के राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री ने तहसील में होने वाले विवाह पंजीकरण व अन्य कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। राज्यमंत्री को गांव कोड़वा खुर्द के सैनिक अमनदीप सिंह पुत्र प्रीतम सिंह ने शिकायत की थी कि वह पिछले कुछ दिनों से अपना विवाह पंजीकरण करवाने व मैरिज सर्टीफिकेट बनवाने के लिए तहसील के चक्कर काट रहा है लेकिन उसे मैरिज सर्टीफिकेट जारी नहीं किया गया है। शिकायत पर राज्यमंत्री ने कड़ा रुख अपनाने हुए तहसीलदार रमेश अरोड़ा व नायब तहसील आत्म प्रकाश आहुजा से जानकारी प्राप्त की। तहसीलदार ने बताया कि शिकायतकर्त्ता अमनदीप सिंह की मैरिज सर्टीफिकेट बनाने से सम्बंधी फाइल व आवश्यक कागजी दस्तावेज पूरे न होने के कारण मैरिज सर्टीफिकेट जारी नहीं किया गया है।

 

राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने तहसील के अधिकारियों के अलावा सभी विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत कार्यों को निपटान हेतु निर्धारित समय सीमा में कार्य पूरा करें और अगर किसी कार्य से सम्बंधित जरूरी कागजी दस्तावेज पूरे नहीं हैं तो सम्बंधित व्यक्ति को पूरी जानकारी दें और बताएं कि उसकी फाइल में किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा और जो कोई भी अधिकारी कर्मचारी किसी भी प्रकार से भ्रष्टाचार में लिप्त मिले तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगाी। 

 

शिकायत पर सीधे मिलें एस.डी.एम. से
इस मौके पर मौजूद एस.डी.एम. मोनिका गुप्ता ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को किसी कार्यालय के अधिकारी या कर्मचारी से कोई शिकायत हो तो वह उनसे मिलकर अपनी बात रख सकता है। उन्होंने तहसीलदार को आदेश दिए कि तहसील से सम्बंधित जैसे मैरिज सर्टीफिकेट, जाति-रिहायशी-आय आदि के प्रमाण पत्र से सम्बंधित कार्यों की एक चैक लिस्ट तथा प्रफोर्मा बनाकर नोटिस बोर्ड में चस्पा करे जिससे तहसील कार्यालय में इनसे सम्बंधित आने वाले लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!