भिवानी दौरे पर CM खट्टर, 166 करोड़ रुपए लागत की परियोजनाओं का किया शुभारंभ

  • भिवानी दौरे पर CM खट्टर, 166 करोड़ रुपए लागत की परियोजनाओं का किया शुभारंभ
You Are HereHaryana
Friday, May 19, 2017-12:29 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज):भिवानी पहुंचे सीएम मनोहरलाल ने आज 166 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं व चौ.बंसीलाल विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार का शुभारंभ किया। उन्होंने विश्वविद्यालय के मास्टर प्लान का लोकार्पण किया और घोषणा की कि सी.बी.एल.य के तहत 2 जिलों के 50 कॉलेजों को जोड़ा जाएगा। इसके विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि गत 48 सालों में जितने सीएम आए सबने अपने-अपने इलाकों के विकास की तवज्जो दी।
PunjabKesari
उन्होंने अपने इलाकों को हरियाणा मानकर विकास किया। उन्होंने कहा कि 2 करोड़ 77 लाख की आबादी का विकास करना हमारा काम है। उन्होंने ये भी कहा कि हरियाणा की भावना से सरकार काम कर रही है। जो घोषणाएं सरकार ने की उन पर काम हो रहा है व कईयों पर काम पूरा हो भी चुका है। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती प्रवेया द्वार प्रदेश में 28 जगहों पर बनाए जाएंगे। यही नहीं इसी वर्ष ये द्वार बनाए जाएंगे तथा जहां जहां से हरियाणा में प्रवेश है वहीं ये द्वार बनाए जाएंगे। सीएम ने कहा कि जींद या रोहतक जो कि प्रदेश के बीचों बीच हैं,में स्वर्ण जयंती स्मारक बनाया जाएगा जिसमें प्रदेश के पचास सालों के कार्यक्रमों व उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा। सभी गांवों में गांवों के विकास कायो्रं व खासियतों को दर्शाने वाले गौरव पट्ट लगाए जाएंगे। सीएम ने शिक्षा नीति पर बोलते हुए कहा कि विगत सरकार की नो डिटेंशन पॉलिसी एक झुंझुना था। हम इस पॉलिसी को तो रखेंगे मगर टैस्ट लेना गलत नहीं है। इसीलिए सरकार ने मासिक टैस्ट लेने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि 12वीं का रिजल्ट तो संतोषजनक आया है मगर 10वीं के रिजल्ट को लेकर डर है। उन्होंने कहा कि कॉलेज की शिक्षा के बाद विद्यार्थी न घूमें, ऐसा हुनर विकसित किया जा रहा है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि अब तक किसी नेता को चाय पिलाकर नौकरी लेने का ट्रेंड रहा है। मगर अब काबिलियत के आधार पर ही नौकरियां दी जा रही हैं। ऐसा इसलिए है ताकि अच्छे लोग आगें आएं व प्रदेश का विकास कर सकें। उन्होंने कहा कि उन्हें यह कहते हुए दु:ख होता है कि जो लोग योग्य होने चाहिएं, वो हैं नहीं। इसीलिए हिसाब से नौकरी दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जनता का नुकसान करने का हक किसी को नहीं है। हर एक को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती क्योंकि प्रदेश में 15000 नौकरियां हैं जबकि बेरोजगारों की सूची लंबी है। उनमें भी स्किल डेवेल्पमेंट की जाएगी। उन्होंने कहा कि छात्राओं की शिक्षा के लिए हर जिले में कॉलेज खोले हैं। 27 इलाके ऐसे हैं जिनमें कॉलेज नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में छात्राओं या को एजुकेशनल कॉलेज खोले जाएंगे। मगर मांग के आधार पर नहीं बल्कि आवश्यकता के हिसाब से कॉलेज खोले जाएंगे। 
PunjabKesari
सी.एम. ने भिवानी में 12 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया जिनमें लोहारू इलाके के लिए पेयजल हेतु 41 गांवों के लिए सामूहिक जलघर, इसके अलावा गांव जाटू लुहारी,कुंगड़,बहल, ढ़ाणी खुशहाल,बलियाली सहित अन्य गांवों में पेयजल के लिए जलघरों का शिलान्यास किया। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा बनाए गए 33 के.वी. स्तर के 2 सब-स्टेशनों का उद्घाटन किया। 33 के.वी. स्तर के ये सब-स्टेशन जिला के गांव रूपगढ़ व मिट्ठी में बनाए गए हैं। इन दोनों सब-स्टेशनों के निर्माण पर लगभग 6.37 करोड़ रुपए की लागत आई है। गांव रूपगढ़ में बनाए गए 33 के. वी. स्तर के सब-स्टेशन पर 10 एम.वी.ए. क्षमता का एक पॉवर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। जिसे बिजली प्राप्ति के लिए 33 के.वी. स्तर की 9.5 किलोमीटर लम्बाई की लाइन का निर्माण कर 132 के.वी. सब-स्टेशन, हालुवास से जोड़ा गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You