1 जनवरी से लागू होगी भावांतर भरपाई योजना, किसान भाई जानें इसका फायदा (VIDEO)

Edited By Punjab Kesari, Updated: 25 Dec, 2017 05:43 PM

अब आलू, प्याज, गोभी व टमाटर की खेती करने वाले किसानों को घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि हरियाणा सरकार 1 जनवरी से भावांतर भरपाई योजना शुरू करने जा रही है। इन सभी फसलों के लिए हरियाणा सरकार मूल्य तय करेगी और मार्केट व सरकार के रेट के बीच का अंतर...

रोहतक(दीपक भारद्वाज): अब आलू, प्याज, गोभी व टमाटर की खेती करने वाले किसानों को घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि हरियाणा सरकार 1 जनवरी से भावांतर भरपाई योजना शुरू करने जा रही है। इन सभी फसलों के लिए हरियाणा सरकार मूल्य तय करेगी और मार्केट व सरकार के रेट के बीच का अंतर हरियाणा सरकार वहन करेगी। यह जानकारी प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने दी, वे आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपाई के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे।

PunjabKesari

कृषिमंत्री ने बताया कि, प्रदेश सरकार आलू, प्याज, टमाटर व गोभी की फसल के लिए भावांतर भरपाई योजना शुरू करने जा रही है। जिसके तहत इन फसलों के लिए सरकार एक रेट निर्धारित करेगी और अगर किसानों को अगर उस रेट से कम फसल का मूल्य मिलता है तो दोनों का अंतर सरकार वहन करेगी। इससे किसानों को अपनी फसल बर्बाद नहीं करनी पड़ेगी।

PunjabKesari

इस योजना के तहत किसानों को इन फसलों की जानकारी सरकार को देनी होगी और उसके बाद पटवारी फसल की गिरदावरी कर सरकार को रिपोर्ट सौपेंगे। जब किसान मंडी में फसल बेचेंगे तो भाव व मंडी की जानकारी भी सरकार को उपलब्ध करवानी होगी। जिसके बाद सरकार किसान के कलेम को मानेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!